Move to Jagran APP

गोरखनाथ मंदिर में 'लाइट एंड साउंड' शो का काम पूरा, हैंडओवर की तैयारी

गोरखनाथ मंदिर के भीम सरोवर में तैयार किए गए लाइट एंड साउंड शो का कार्य कार्यदायी संस्था ने पूरा कर लिया है। अब मंदिर प्रबंधन को हैंडओवर करने की तैयारी चल रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 09:58 AM (IST)
गोरखनाथ मंदिर में 'लाइट एंड साउंड' शो का काम पूरा, हैंडओवर की तैयारी
गोरखनाथ मंदिर में 'लाइट एंड साउंड' शो का काम पूरा, हैंडओवर की तैयारी

गोरखपुर, जेएनएन। श्रद्धालुओं को नाथ पंथ की महिमा की प्रामाणिक जानकारी देने के लिए गोरखनाथ मंदिर के भीम सरोवर में तैयार किए गए 'लाइट एंड साउंड' शो का कार्य कार्यदायी संस्था ने पूरा कर लिया है। अब मंदिर प्रबंधन को हैंडओवर करने की तैयारी चल रही है, जिसकी देखरेख में शो का संचालन होना है। हैंडओवर की प्रक्रिया पर्यटन विभाग ने शुरू कर दी है। विभाग के मुताबिक दो-तीन दिन में यह प्रक्रिया सम्पन्न कर ली जाएगी। इसके बाद उसके नियमित संचालन का रास्ता साफ हो जाएगा।

loksabha election banner

भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत गोरखनाथ मंदिर में नाथपंथ की महिमा 'लाइट एंड साउंड' शो के माध्यम से बताने के लिए वर्ष 2016 शो के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई। शो के निर्माण की जिम्मेदारी टीसीआइएल (टेली कम्युनिकेशन कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड) को सौंपी गई और उसने बीते वर्ष कार्य शुरू कर दिया। तमाम अड़चनों के बाद चार करोड़ 82 लाख की लागत से बनने वाले इस शो के निर्माण की प्रक्रिया अब सम्पन्न हो चुकी है। बीते दिनों पहले अकेले और फिर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ शो की ट्रायल प्रस्तुति देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर मुहर भी लगा दी थी। हालांकि उस समय भी कुछ कार्य अधूरा था, जिसे अब पूरा कर लिया गया है। टीसीआइएल द्वारा अब शो को मंदिर प्रबंधन को सौंप दिया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्र ने बताया कि हैंडओवर की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। इसकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

टीसीआइएल पर होगा साल भर शो को चलाने का जिम्मा

शो के संचालन में कोई तकनीकी दिक्कत न आए, इसके लिए पर्यटन विभाग ने वर्ष भर तक कार्यदायी संस्था टीसीआइएल से इसे संचालित कराने का करार किया है। वर्ष भर बाद यह जिम्मेदारी पूरी तरह से मंदिर प्रबंधन के हाथ में आ जाएगी। उसके बाद कार्यदायी संस्था केवल मेंटिनेंस की जिम्मेदारी संभालेगी।

50 रुपये में मिलेगा शो का टिकट

कार्यदायी संस्था से समन्वय बनाकर पर्यटन विभाग ने शो के टिकट की कीमत 50 रुपये तय की है, जिसे निर्धारित काउंटर से शो शुरू होने से आधे घंटे पहले प्राप्त करना होगा। शो का समय जाड़े और गर्मी में सूर्यास्त के समय पर निर्भर करेगा।

400 लोग देख सकेंगे 40 मिनट का शो

गोरखनाथ मंदिर के भीम सरोवर में 33 फीट के वाटर स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले इस शो को एक साथ 400 लोग देख सकेंगे। इसके लिए कुर्सियां भी मंदिर परिसर में पहुंच चुकी हैं, जो शो शुरू होने से कुछ देर पहले ही लगाई जाएंगी और शो के तत्काल बाद हटा ली जाएंगी। 45 मिनट का शो खुले आसमान के नीचे दिखाया जाएगा।

हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगा वायसओवर

शो के प्रदर्शन के दौरान चलने वाला वायसओवर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया गया है। आमतौर पर इसकी प्रस्तुति ङ्क्षहदी में ही होगी, लेकिन विदेशी पर्यटकों की मांग पर अंग्रेजी में प्रस्तुति का इंतजाम तत्काल कर दिया जाएगा। ङ्क्षहदी का वायसओवर महाभारत फेम हरीश भिमानी ने दिया है, जबकि अंग्रेजी के वायसओवर की आवाज मशहूर अभिनेता कबीर बेदी ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.