Move to Jagran APP

यातायात नियमों का ध्यान रखकर करें यात्रा

सड़क सुरक्षा अभियान कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय बल्लीजोत से बाइक जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। ग्राम प्रधान अंजली मौर्य व प्रतिनिधि विजय मौर्य ने रैली से पूर्व उपस्थित लोगों को यातायात नियमों के अनुपालन की शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 10:30 PM (IST)
यातायात नियमों का ध्यान रखकर करें यात्रा

सिद्धार्थनगर : सड़क सुरक्षा अभियान कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय बल्लीजोत से बाइक जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। ग्राम प्रधान अंजली मौर्य व प्रतिनिधि विजय मौर्य ने रैली से पूर्व उपस्थित लोगों को यातायात नियमों के अनुपालन की शपथ दिलाई। शपथ में दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनेंगे। कभी भी शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाएंगे। कार चलाते समय हमेशा सीट-बेल्ट बाधेंगे । वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन पर बात नहीं करेंगे। हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे तथा अपने स्वजन से पालन कराएंगे। सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने हेतु सदैव तत्पर रहने का प्रण भी दिलाया गया।

loksabha election banner

मोटरसाइकिल रैली बल्लीजोत, धोबहा, रजवापुर चौराहा होते हुए वापस ग्राम पंचायत में पहुंचकर समाप्त हुई। इस दौरान जितने भी लोग मिले सभी को यातायात नियमों के बारे में जानकारी देकर अनुपालन करने की अपील की गई। प्रधान ने कहा कि अधिकतर मार्ग दुर्घटनाएं यातायात नियम का पालन न करके के चलते होती हैं। इसलिए प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि यातायात नियमों का अनुपालन खुद करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। मार्ग दुर्घटना में अगर कोई घायल दिखता है तो संवेदना दिखाते हुए स्थानीय पुलिस को सूचित करें, जरूरी हो तो उसे अस्पताल तक भेजने में मदद करें यह सच्ची मानवता है। गौरव द्विवेदी, प्रदीप उपाध्याय, पवन,राजू मौर्य, अभिषेक मिश्र आदि मौजूद रहे। अब अधिकारियों के वाहन का भी बनेगा प्रदूषण प्रमाण-पत्र सिद्धार्थनगर : अब नीली बत्ती लगे अधिकारियों के वाहनों और अन्य सभी विभागों के अधिकारियों को अपने वाहनों के प्रदूषण प्रमाण पत्र लेने होंगे। शुक्रवार को जिलाधिकारी के सरकारी वाहन का प्रदूषण की जांच हुई। संभागीय परिवहन विभाग ने प्रमाण पत्र जारी किया। सभी अधिकारियों को सरकारी वाहन के प्रदूषण की जांच कराने से संबंधित निर्देश जारी किया गया है। शासन से मिले निर्देश के अनुक्रम में आरटीओ विभाग ने सरकारी वाहनों के जांच का अभियान संचालित किया। सभी विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि शासन की मंशा है सरकारी वाहन की नियमित जांच कराई जाए। जांच में वाहन की फिटनेस देखी जाएगी। प्रदूषण के मानक की जांच होगी। सब ठीक मिलने पर प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। एआरटीओ आशुतोष कुमार शुक्ला ने बताया कि सभी विभागों को अवगत कराया गया है। विभागों में संबंद्ध वाहनों की जांच अनिवार्य है। जांच न कराने पर वह भी कार्रवाई की जद में आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.