गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भाजपा प्रदेश में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी। पार्टी ने पहली सूची जारी कर दी है। सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रवाद, विकास व सुशासन के मुद्दे पर जो कार्य किया है, वह सबके सामने है। जनता जनार्दन व कार्यकर्ताओं के सहयोग से न केवल गोरखपुर में भाजपा की बड़ी जीत होगी, बल्कि पूरे प्रदेश में पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह बातें मेडिकल कालेज में 15 जनवरी को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने गोरखपुर विधान सभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाए जाने पर प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय अध्यक्ष व संसदीय बोर्ड के प्रति आभार प्रकट किया है।

कोरोना की तीसरी लहर खतरनाक नहीं, सतर्कता व सावधानी जरूरी

शिवावतार गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने व बीआरडी मेडिकल कालेज में कोविड अस्पताल, आक्सीजन प्लांट, आरएमआरसी व बीएसएल थ्री लैब के निरीक्षण के बाद गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर खतरनाक नहीं है लेकिन यह सतर्कता वह सावधानी मांगती है। 99 प्रतितशत संक्रमित होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे। पूरी तरह सतर्कता बरतें, क्योंकि इस सदी में सबसे बड़ी महामारी से बचाव का यह सर्वोत्तम उपाय है। 25 जनवरी तक वैक्सीन जरूर लगवा लें।

जीवन व जीविका को भी सफलतापूर्वक बचाया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण पाते हुए सरकार ने जीवन के साथ लोगों की जीविका को भी सफलतापूर्वक बचाया है। कोरोना की पहली व दूसरी लहर से प्राप्त अनुभव के आधार पर तीसरी लहर को कुशलता पूर्वक रोका गया है। प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर छह प्रतिशत है। गोरखपुर में 2241 सक्रिय मरीज हैं, जिसमें सिर्फ 12 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा अर्थात 0.5 प्रतिशत संक्रमितों को ही भर्ती होने की जरूरत पड़ी।

सरकार ने किया कोरोना का कुशल प्रबंधन

मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2020 में जब प्रदेश में कोरोना का पहला मामला सामने आया था तब किसी जिले में इसकी जांच सुविधा नहीं थी। सरकार ने कोरोना का कुशल प्रबंधन किया। आज प्रदेश के सभी 75 जिलों में जांच और उपचार की संपूर्ण व्यवस्था है। आज प्रदेश में चार लाख कोरोना जांच प्रतिदिन की क्षमता है। लेवल वन, टू और थ्री के 1.80 लाख बेड उपलब्ध हैं। 558 आक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो गए हैं। बीआरडी मेडिकल कालेज में प्रतिदिन 10 हजार आरटीपीसीआर जांच की सुविधा है। यहां 500 बेड का कोविड अस्पताल है, जिसमें से 300 बेड वेंटिलेटर और एचएफएनसी की सुविधा वाले हैं। शेष दो सौ बेड पर आक्सीजन की सुविधा है।

प्रदेश में लग चुकी वैक्सीन की 22.5 करोड़ डोज

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड वैक्सीन की 22.5 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। 15 से 17 वर्ष तक के किशोरों को भी बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाई जा रही है। अब तक 47.25 लाख किशोरों को वैक्सीन लगाई गई है। गोरखपुर में कुल 35.50 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है जिनमें से 29.59 लाख का टीकाकरण हो चुका है। यहां 33 प्रतिशत (101500) युवाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। मुख्य सचिव को टीकाकरण की नियमित समीक्षा का भी निर्देश दिया गया है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi