Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, सूबे में कोई भी परिवार राशन कार्ड से वंचित नहीं रहेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल शाम को गोरखपुर पहुंचे थे। उन्होंने आज कर्मभूमि को करीब 87 करोड़ रुपये की सौगात दी। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 02:42 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, सूबे में कोई भी परिवार राशन कार्ड से वंचित नहीं रहेगा

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी कर्मस्थली गोरखपुर को दो दिनी दौरे में करोड़ों की सौगात दी। उन्होंने आज गोरखपुर में 87 करोड़ रुपये लागत की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल शाम को गोरखपुर पहुंचे थे। 

loksabha election banner

उन्होंने आज कहा कि अब प्रदेश में कोई भी परिवार राशन कार्ड से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड भी आज उपलब्ध कराए गए हैं। जो परिवार छूट गए हैं, उनको राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते वर्ष मार्च में जब आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर हमारी सरकार बनाई तो प्राथमिकताएं तय की गईं थी। जिसके बाद योजनाओं का लाभ गरीबों को दिलाने का अभियान आरंभ हुआ। उन्होंने कहा कि तब से अब तक 11 लाख गरीबों का ग्रामीण क्षेत्रों में तथा चार लाख शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त की है। हम लोगों ने व्यवस्था बनाई है कि जितने भी कुष्ठरोगियों के पास आवास नहीं होगा, उनको मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा अक्टूबर महीने में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले प्रदेश के 11 लाख परिवार एक साथ गृह प्रवेश करेंगे। इस कार्य का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से होगा। अपने तरह का यह विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, आसरा योजना एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सात-सात लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं घर की चाभी प्रदान की। गोरखपुर क्लब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हुए कहा कि मई 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद गरीबों व वंचितों के लिए तमाम योजनाएं चलाई गईं। भाजपा की सरकार से पहले प्रदेश में मार्च 2017 तक योजनाओं का लाभ पाना एक चुनौती थी। उस समय की सरकार की प्राथमिकता में गरीब, वंचित नहीं थे, वे जाति के आधार पर समाज को बांटने में लगे रहते थे।

जब भाजपा की सरकार बनी तो केंद्र की सभी योजनाओं का उचित क्रियान्वयन कराया गया। बिना भेदभाव के समाज के अंतिम तबके को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला। प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए प्रदेश में 15 लाख परिवारों को आवास मिल चुका है। आज जिन्हें मकान की चाभी मिली, उनकी चेहरे की चमक बता रही है कि उन्हें कितनी खुशी मिली होगी। अब वे भी बता सकते हैं कि शहर में उनका भी पक्का मकान है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क के किनारे रहने वाले बांसफोड़ समुदाय के लोगों को आवास दिया गया है। उन्होंने इन लाभार्थियों से अपील की कि वे अब सड़क पर रहने की बजाय अपने आवास में रहें। बांसफोड़ों की कला से जोड़कर उन्हें रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा। वे खेतों को किराए पर लेकर बांस लगाएं, सरकार अनुदान देगी और उससे बने उत्पाद के लिए बाजार भी मुहैया कराएगी। 

गोरखपुर के विकास के लिए मिलीं कई परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के विकास के लिए डेढ़ सालों में कई योजनाएं दी गई हैं। एम्स में फरवरी-मार्च 2019 तक ओपीडी शुरू हो जाएगी और 2020 में एमबीबीएस के 100 छात्रों का प्रवेश लेने की योजना है। मेडिकल कालेज में आठ सुपर स्पेशियलिटी केंद्र भी नवंबर महीने में शुरू हो जाएंगे। फर्टिलाइजर का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। चारो ओर सड़कों का जाल बिछा है। दिल्ली के लिए गोरखपुर से अब तीन फ्लाइट हो गई है। स्पाइसजेट से एमओयू साइन हुआ है, जिसके तहत जल्द ही गोरखपुर से बंगलुरू, कोलकाता, काठमांडु आदि स्थानों के लिए भी फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। शहर के भीतर रिंग रोड भी बनाया जाएगा। 

प्रदेश में है कानून का राज

योगी ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज है। किसी भी पर्व में दंगा करने की किसी की हिम्मत नहीं होती। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए सकारात्मक सोच होनी चाहिए। 

स्वच्छता मिशन को बनाएं जीवन का हिस्सा

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता मिशन को जीवन का हिस्सा बनाएं। आस-पास स्वच्छता होगी तो कई बीमारियां स्वत: दूर हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अपील की कि स्वच्छता अभियान के लिए गोरखपुर के सभी नागरिक व जनप्रतिनिधि निकलें और अपनी भागीदारी दें। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज के हाल में कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की लॉचिंग में शामिल होंगे। इसके अलावा गोरखनाथ मंदिर में साप्ताहिक पुण्यतिथि समारोह में श्रीराम कथा ज्ञान यज्ञ में भी सीएम शामिल होंगे। उसके बाद शाम को लखनऊ प्रस्थान करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज के हाल में कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की लॉचिंग में शामिल होंगे। इसके अलावा गोरखनाथ मंदिर में साप्ताहिक पुण्यतिथि समारोह में श्रीराम कथा ज्ञान यज्ञ में भी सीएम शामिल होंगे। उसके बाद शाम को लखनऊ प्रस्थान करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.