Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- मार्च में चलेगी मुंडेरवा चीनी मिल, पीएम करेंगे उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बस्‍ती की मुंडेरवा चीनी मिल मार्च में शुरू हो जाएगी। प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 09:47 AM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- मार्च में चलेगी मुंडेरवा चीनी मिल, पीएम करेंगे उद्घाटन
बस्ती, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बस्‍ती की मुंडेरवा चीनी मिल मार्च में शुरू हो जाएगी। प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री रविवार को दोपहर 1.55 पर अचानक मुंडेरवा चीनी मिल का निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्यमंत्री अपने साथ आए अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी व चीनी निगम के प्रबंध निदेशक सहित अन्य अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन चीनी मिल का निरीक्षण किया। आधा घंटे तक निरीक्षण करने के बाद सीएम ने कहा कि पिपराइच और मुंडेरवा में प्रदेश सरकार ने नई चीनी मिल लगाई है। मुंडेरवा मिल वर्षों से बंद थी। किसान तबाह और उपेक्षा का शिकार थे। ऐसे में प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में नई चीनी मिल लगाने का निर्णय लिया। इसी सीजन में इसे मार्च में चालू किया जाएगा। अगले सत्र में 50 हजार क्विंटल गन्ने की प्रतिदिन पेराई होगी। नई मिल प्रदूषणमुक्त होगी। 35 हजार किसान परिवार मिल से जुड़ेंगे। 5000 लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही पांच सौ नौजवानों को नौकरी मिलेगी। मिल पूरी तरह अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित है। मिल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।
375 करोड़ रुपये होंगे खर्च
मुंडेरवा में 375 करोड़ रुपये की लागत से नई बन रही चीनी मिल पूरी तरह से अत्याधुनिक तकनीक से बनाई जा रही है। नई चीनी मिल की क्षमता 5000 टन प्रतिदिन पेराई क्षमता की होगी। इसके साथ ही मिल बिजली के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर होगी। मिल में प्रतिदिन 27मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगी। अपनी जरूरत भर का बिजली इस्तेमाल करने के बाद शेष बिजली मिल पावर कार्पोरेशन को बेच देगी, जिसका उपयोग आसपास के गांवों में बिजली की जरूरते पूरी करने के लिए किया जाएगा।
इस बिजली का पावर मिल का निर्माण अप्रैल 2018 में इसजैक हैवी इंडस्ट्रीज नोएडा ने शुरू किया। जो अब बन कर लगभग पूरी हो चुकी है। फिलहाल बिजली उत्पादन के लिए टरबाइन लगाने का काम किया जा रहा है। साथ ही मिल से निकलने वाले गंदे पानी को साफ कर कठिनइया नदी में प्रवाहित करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण का काम तेजी पर है। निर्माण कर्ता कंपनी मे प्रोजेक्ट मैनेजर सुरेश चौहान ने बताया कि निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में है। महाप्रबंधक आरपी सिंह ने बताया कि कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जा रहा है। सभी कार्य पूर्ण होने के बाद मिल को अगले माह से चालू करने की योजना है।
50 हजार क्विंटल गन्ना प्रतिदिन पेरेगी पिपराइचल चीनी मिल : सीएम
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिपराइच चीनी मिल में प्रतिदिन 50 हजार क्विंटल गन्ना की पेराई की जाएगी। मिल चलने से 500 लोगों को प्रत्यक्ष और 5000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। 40 हजार किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।
पिपराइच चीनी मिल का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह चीनी मिल अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित है। 24 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा। मार्च में ट्रायल शुरू होगा। मध्य मार्च से गन्ना पेराई शुरू हो जाएगा। इस चीनी मिल में 27 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन किया जाएगा। 7 मेगावाट का मिल में उपयोग किया जायेगा और 20 मेगावाट ग्रिड को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मिल का दूसरी बार निरीक्षण कर रहे हैं। मिल से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नही होगा। ये जीरो लिक्विड डिस्चार्ज वाली फैक्टरी होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.