Move to Jagran APP

Dussehra 2022: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी विजयदशमी की बधाई, कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की अपील

CM Yogi Adityanath मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को विजयदशमी की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम सत्य मर्यादा न्याय शांति परोपकार और लोक कल्याण के लिए समर्पित थे। सोमवार को निकलने वाली भव्य शोभायात्रा में योगी आदित्यनाथ शामिल रहेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 12:44 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 09:09 AM (IST)
Dussehra 2022: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी विजयदशमी की बधाई, कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की अपील
गोरखनाथ मंदिर में पूजा करते सीएम योगी आदित्यनाथ। - सौजन्य, गोरखनाथ मंदिर।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Dussehra 2022: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को विजयदशमी की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा है कि विजयदशमी का पर्व अधर्म पर धर्म, बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है। इसीलिए इसे संपूर्ण भारत में श्रद्धा और हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाता है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम सत्य, मर्यादा, न्याय, शांति, परोपकार और लोक कल्याण के लिए समर्पित थे।

loksabha election banner

आदर्श जीवन की  प्रेरणा देता है भगवान राम का जीवन

उनका जीवन हमें आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि विजयादशमी शक्ति उपासना का उत्सव भी है। नवरात्र के नौ दिन मां भगवती की आराधना के बाद भक्तों में शक्ति का संचार होता है। मुख्यमंत्री ने लोगोंं से अपील की है कि वह कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी बरतते हुए विजयदशमी के कार्यक्रम आयोजित करें।

आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा

उधर, विजयदशमी की भव्य शोभायात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार की सुबह नवमी तिथि पर मां भगवती के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करेंगे और मां के सभी नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कुंवारी कन्याओं को पूजेंगे।

विहिप की दुर्गा वाहिनी ने किया शस्त्र पूजन

विश्व हिंदू परिषद की दुर्गावाहिनी की गोरक्ष प्रांत संयोजक रानी साहिनी के नेतृत्व में वाहिनी की सदस्यों ने नवरात्र की अष्टमी तिथि पर दुर्गा सप्तशती का पाठ कर शस्त्र पूजन किया। दुर्गा चौक स्थित मेंहदी लान में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए विश्व हिंदू परिषद के संस्कृति विभाग की क्षेत्रीय संयोजक लखनऊ कल्पना ने कहा कि भारत की मातृशक्ति सीता और पार्वती सी सौम्यता रखने के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर मांं काली और चंडी की तरह रौद्ररूप भी अपना सकती हैं। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति में इसी भावना को जागृत करने के लिए नवरात्र में मां दुर्गा के नौ स्वरूप की आराधना की परंपरा है। कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद की आचार पद्धति से दुर्गेश त्रिपाठी ने अवगत कराया। संचालन रागिनी ने किया। इस दौरान प्रांत संगठन मंत्री परमेश्वर कुमार, प्रांत सह मंत्री शगुन श्रीवास्तव, डा. डीके सिंह, शीतल राहुल, डीएम गुप्ता, राहुल पांडेय, गोपाल निषाद, नंदकिशोर, गोपाल, मुन्ना आदि मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री के विजय जुलूस मार्ग का महापौर ने किया निरीक्षण

विजयदशमी के अवसर पर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में निकलने वाली विजय शोभायात्रा के मार्ग का सोमवार को महापौर सीताराम जायसवाल ने निरीक्षण किया। उन्होंने शोभायात्रा मार्ग पर सुविधाओं के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तरंग ओवरब्रिज के नीचे की टूटी सड़क को तत्काल दुुरूस्त कराया जाए। निरीक्षण के दौरान उर्दू एकेडमी के अध्यक्ष कैफुलवरा, नगर निगम के उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा, जितेंद्र सैनी, मुख्य अभियंता संजय चौहान, देवेंद्र कुमार, कर्नल सीपी सिंह, सहायक अभियंता नवीन श्रीवास्तव, जोनल प्रभारी अविनाश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.