Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे देवरिया, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

शासन से 50 करोड़ रुपये अवमुक्त होने के बाद शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ 26 दिसंबर को इसका शिलान्‍यास कर सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 12:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 10:04 AM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे देवरिया, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया में राजकीय मेडिकल कालेज की नींव शीघ्र पड़ सकती है। इस मद में शासन से 50 करोड़ रुपये अवमुक्त होने के बाद शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री 26 दिसंबर को देवरिया आ सकते हैं। हलांकि अभी तक मुख्‍यमंत्री के कार्यक्रम की अध्‍ािकृत सूचना प्रशासन के पास नहीं आई है लेकिन प्रशासनिक अधिकारी शिलान्‍यास की तैयारियों में जुट गए हैं।

loksabha election banner

207.91 करोड़ आएगी लागत

मेडिकल कालेज का ले आउट तैयार हो गया है। निर्माण पर कुल 207.91 करोड़ खर्च होने हैं। उप्र राजकीय निर्माण निगम कार्यदायी एजेंसी होगी। बतादें कि केंद्र सरकार ने जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर राजकीय मेडिकल कालेज बनाने की मंजूरी दे रखी है। निर्माण के लिए व्यय वित्त समिति की बैठक पांच अक्टूबर को हुई थी, जिसमें इसकी अनुमानित लागत की स्वीकृति के साथ ही पहली किस्त अवमुक्त करने का अनुमोदन किया गया था।

ध्‍वस्‍त होगा जिला अस्पताल का पुराना भवन

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डा. रजनीश दूबे ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि मेडिकल कालेज का निर्माण एमसीआइ के मानक के अनुसार किया जाएगा। जिला अस्पताल के पुराने भवन को ध्वस्त किया जाएगा और यहीं पर मेडिकल कालेज का निर्माण होगा। भूमि की उपलब्धता व भविष्य की जरूरत को देखते हुए एकेडमिक एवं अस्पताल भवन के तल बढ़ाए जा सकेंगे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने इस संबंध में जिलाधिकारी अमित किशोर से बातचीत की। शिलान्‍यास को लेकर भाजपाई भी तैयारी में जुट गए हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष डा. अंतर्यामी सिंह की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ताओं ने सांसद कलराज मिश्र के आवास पर बैठकर कार्यक्रम स्थल आदि का चयन में लगे थे।
25 को होगा सिद्धार्थनगर मेडिकल कालेज का शिलान्यास
सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज खुलने की ओर सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। 25 दिसम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। उनके साथ प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन भी उपस्थित रहेंगे।
डुमरियागंज के सांसद जगदम्बिका पाल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज ही मुख्यमंत्री ने शिलान्यास का कार्यक्रम तय किया है। सांसद ने कहा कि 31 दिसम्बर 2017 को कपिलवस्तु महोत्सव में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष सिद्धार्थनगर व आसपास के जिलों में चिकित्सा व्यवस्था की बदहाली का मुद्दा उठाया था। उसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। मेडिकल कालेज के लिए 27 एकड़ भूमि दी जा रही है। केंद्र सरकार ने करीब 345 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिवस पर मेडिकल कालेज के शिलान्यास होगा।
घोषणा के एक वर्ष के भीतर निर्माण शुरू होना विकास की सोच को दर्शाता है। इस मेडिकल कालेज में एमबीबीएस का पहला बैच जल्द शुरू ही, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। दो साल में इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे आसपास के चार जिलों के लोग लाभान्वित होंगे। इलाज के अभाव में गरीबों दम नहीं तोड़ना होगा। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तेजी से विकास हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.