Move to Jagran APP

सीएम ने कहा- बहानेबाजी बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, लापरवाही हुई तो जाएगी नौकरी

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्‍होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षा व्‍यवस्‍था में सुधार कर निर्देश दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 12:55 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 05:04 PM (IST)
सीएम ने कहा- बहानेबाजी बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, लापरवाही हुई तो जाएगी नौकरी
सीएम ने कहा- बहानेबाजी बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, लापरवाही हुई तो जाएगी नौकरी

गोरखपुर, (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर के बैठक कक्ष में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर उनकी क्लास लगाई। कहा कि शिक्षक हर हाल में स्कूल समय मे स्कूल में ही रहें, कोई बहाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लापरवाही हुई तो नौकरी भी जाएगी। उन्होंने कहा कि जर्जर भवनों में कक्षाएं नहीं चलेंगी। इनकी दशा सुधारने को सरकार भी मदद की जाएगी, जनसहयोग भी लिया जाय। नगर क्षेत्र के विद्यालयों की दशा सुधारने पर ज्यादा जोर रहा। बच्चों के लिए अच्छे कमरे, पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी को भी इस संबंध में निर्देश दिए।
शिक्षा व्‍यवस्‍था में नेतागिरी नहीं करेंगे बर्दाश्‍त
बैठक मौजूद संयुक्त शिक्षा निदेशक योगेन्द्रनाथ सिंह, डीआईओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया से कहा कि माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण सख्ती से किया जाए। किसी भी कीमत पर नकल नहीं होनी चाहिए। बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा व्यवस्था में नेतागिरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्कूल सभी को जान होगा। उन्होंने जर्जर भवनों के बारे में जानकारी ली। किये जा रहे अच्छे कार्यों को सराहा और भी नया करने को कहा। वनटांगिया गांवों में जल्द ही विद्यालय बनेंगे। विद्यालयों में डेस्क बेंच की स्थिति के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री का बेसिक शिक्षा में सुधार पर ज्यादा जोर रहा। उच्च शिक्षा अधिकारी को भी शिक्षा व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए। बैठक में मंडलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, संयुक्त शिक्षा निदेशक योगेंद्र नाथ सिंह, एडी बेसिक डॉ सत्यप्रकाश त्रिपाठी, डीआईओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह, उच्च शिक्षा अधिकारी आदि मौजूद रहे।
दैनिक जागरण ने उठाया था जर्जर विद्यालय भवनों का मुद्दा
बेसिक शिक्षा में जर्जर भवनों का मुद्दा दैनिक जागरण में प्रमुखता से उठाया गया था। इन भवनों को लेकर समस्याएं उजागर होने के बाद लगातार इस दिशा में कदम उठाए जा रहे है। आज मुख्यमंत्री ने भी जर्जर भवनों की मरम्मत करने का निर्देश दिए।
शहर में नहीं डंप होगा कूड़ा, बाहर बनेंगे 11 डंपिंग स्टेशन
महानगर में अब इधर-उधर कूड़ा नहीं नहर आएगा। नवरात्रि, दीपावली व छठ पर्व को देखते हुए सफाई का महा अभियान चलाया जाएगा। शहर के भीतर का खाली प्लाट, गड्ढे व इधर-उधर फेंके कूड़े को शहर के बाहर किया जाएगा। शहर के बाहर 11 स्थानों पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए डंपिंग स्टेशन बनाये जाएंगे। एक अन्‍य बैठक में सीएम ने अधिकारियों को इस आशय का निर्देश दिया।
बैठक में मौजूद जिलाधिकारी ने बताया कि शहर से बाहर डंपिंग स्टेशन बनाने का निर्देश दिया गया है। कुछ स्थान चुने जा चुके हैं। कूड़ा निस्तारण का मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। ड्रोन एवं अन्य तकनीक का सहारा लिया जाएगा। त्योहारों के समय साफ सफाई पर विशेष जोर दिया गया। 23 प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की दशा सुधारी जाएगी। 25 दिसंबर तक देवरिया फोरलेन का निर्माण पूरा कर लेना है।
महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि बरसात में सड़कों पर हुए गड्ढे भरने का निर्देश दिया गया है।  74 किमी क्षेत्र में गड्ढे चिन्हित हैं, जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि सभी 70 वार्ड में कमेटियां बनाकर सफाई की जाएगी। नवरात्रि के अंत तक सफाई का काम पूरा हो जाएगा। रात में 30 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां 300 सफाईकर्मी की ड्यूटी लगी है। हर दुर्गा पंडाल के पास कम से कम दो बार रोज सफाई होगी। पेयजल की व्यवस्था सुधारी जाएगी। शहर के 79 जर्जर प्राथमिक स्कूलों को सुधारने में सहयोग किया जाएगा।
बैठक में महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, गोरखपुर ग्रामीण विधायक बिपिन सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, अधिकारियों में मंडलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, जीडीए वीसी,नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह आदि शामिल रहे।

loksabha election banner


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.