Move to Jagran APP

चुस्‍त होगी सीएम सिटी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, बनेंगे तीन नए थाने Gorakhpur News

सीएम सिटी गोरखपुर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था और चुस्‍त होने जा रही है। रामगढ़ ताल और गीडा थाना स्थापित होने के बाद जिले में तीन और नए थाने स्थापित करने की कवायद शुरू हो गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 12:01 PM (IST)
चुस्‍त होगी सीएम सिटी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, बनेंगे तीन नए थाने Gorakhpur News
चुस्‍त होगी सीएम सिटी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, बनेंगे तीन नए थाने Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सीएम सिटी गोरखपुर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था और चुस्‍त होने जा रही है। रामगढ़ ताल और गीडा थाना स्थापित होने के बाद जिले में तीन और नए थाने स्थापित करने की कवायद शुरू हो गई है। इसमें एम्स थाना पहले से प्रस्तावित है। दो अन्य थानों के लिए आइजी के निर्देश पर जनपद पुलिस प्रस्ताव तैयार करने में जुटी है। उम्मीद है कि एक माह के अंदर नए थाने के प्रस्ताव को शासन से मंजूरी मिल जाएगी।

loksabha election banner

नए थाने के लिए चिह्नित हो रहे इलाके

पहले से स्थापित थानों की भौगोलिक स्थित की वजह से कुछ खास इलाकों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे निपटने के लिए नए थाने स्थापित करने का फैसला लिया गया है। पहले से प्रस्तावित एम्स थाना क्षेत्र के इलाकों को चिह्नित करने का काम बहुत जल्द शुरू होगा। इस थाना क्षेत्र में कैंट, खोराबार और शाहपुर थाना क्षेत्र में आने वाले आसपास के इलाके शामिल होंगे।

इस तरह से होगा सीमांकर

कौड़ीराम पुलिस चौकी को थाना बनाने का प्रस्ताव बन रहा है। यह पुलिस चौकी बांसगांव थाने का हिस्सा है। कौड़ीराम कस्बे के पास बेलीपार और गगहा थाने की सीमा लगती है। इन इलाकों में मौजूदगी दर्ज कराने के लिए दोनों थानों की पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। इसको देखते हुए कौड़ीराम चौकी क्षेत्र में आने वाले इलाके के साथ बेलीपार और गगहा थाने के कुछ हिस्सों को मिलाकर कौड़ीराम थाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मानीराम पुलिस चौकी, चिलुआताल थाने का हिस्सा है। मानीराम-कालेसर फोरलेन बनने के बाद इस इलाके में पुलिस का काम बढऩा तय है। इसको देखते हुए मानीराम चौकी क्षेत्र में आने वाले गांवों के साथ ही गुलरिहा और पीपीगंज थाना क्षेत्र में आने वाले कुछ गांवों को मिलाकर मानीराम थाना बनाए जाने की तैयारी चल रही है।

नवसृजित थानों में शुरू हुआ काम-काज

इस बीच दो नवसृजित थानों में काम-काज शुरू हो गया। रामगढ़ ताल थाना फिलहाल रामगढ़ ताल चौकी भवन से तथा गीडा थाना पिपरौली चौकी भवन में संचालित हो रहा है। तत्कालिक तौर पर दोनों थानों को क्रमश: खोराबार और सहजनवां से कंप्यूटर व अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। थानेदारों को सीयूजी नंबर देने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है।

शहर और प्रमुख कस्बों के आसपास काफी तेजी से आबादी बढ़ रही है। इस वजह से पुलिस के सामने नए तरह की चुनौती खड़ी हो रही है। कानून-व्यवस्था की ठीक रखने के लिए नए थानों की स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जय नारायण सिंह, आइजी रेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.