Move to Jagran APP

सीएम सिटी का हाल : लोग बिजली कटौती से हलकान, लो वोल्टेज से परेशान

सीएम सिटी में निर्बाध बिजली आपूर्ति सिर्फ कागजों में ही है। कई इलाकों में कभी भी कटौती हो रही है तो कई क्षेत्रों में लो वोल्‍टेज की समस्‍या है।

By Edited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:43 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:37 PM (IST)
सीएम सिटी का हाल : लोग बिजली कटौती से हलकान, लो वोल्टेज से परेशान

गोरखपुर (जेएनएन)। साहब, निर्बाध बिजली आपूर्ति सिर्फ कागजों में ही हो रही है। अफसर अपने ऊपर वाले को बता दे रहे हैं कि गोरखपुर में एक मिनट भी बिजली नहीं कट रही है जबकि हकीकत यह है कि बिजली पूरी नहीं मिल रही है। कभी लोकल फाल्ट तो कभी सुधार कार्यो के नाम पर रोजाना घंटों बिजली कटती है। अफसर पहले तो फोन नहीं उठाते, जब उठाते हैं तो कहते हैं कि अभी दिखवाते हैं। उन्हें पता भी नहीं चलता कि बिजली कटी हुई है। जर्जर तार, पुराने ट्रांसफार्मर, लो वोल्टेज से उपभोक्ता हर वक्त परेशान हैं पर कोई सुनने को तैयार नहीं है। उपभोक्ताओं ने आरोप लगाया कि अफसर बेपरवाह हैं। उन्हें किसी का डर नहीं है तभी तो झूठे आश्वासन दे रहे हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कार्यक्रम हेलो जागरण में बिजली उपभोक्ताओं ने अपनी पीड़ा बयां की। पादरी बाजार निवासी देवनारायण सिंह ने कहा कि पिपराइच रोड पर भट्ठा चौराहा के पास एक पोल आधा टूटकर सड़क की तरफ लटका है। इस पर बिजली की आपूर्ति हो रही है। कभी भी खतरा हो सकता है लेकिन बिजली निगम के अफसर कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। किसी दिन बड़ी घटना हो जाएगी तो अफसर पीड़ित पर ही ठीकरा फोड़ देंगे।

लाइलाज हुई लो वोल्‍टेज की समस्‍या
बशारतपुर निवासी ज्ञानप्रकाश कहते हैं कि लो वोल्टेज तो अब लगता है कि स्थाई समस्या हो गई है। सुबह और शाम होते ही पंखा ऐसा चलता है जैसे कोई हाथ से हिला रहा हो। पानी के मोटर नहीं चलते। अफसरों से शिकायत करते-करते थक चुके हैं। कहते हैं कि अफसर निजीकरण का विरोध करते हैं और काम भी नहीं करते। बिलंदपुर न्यू कॉलोनी निवासी रविंद्र श्रीवास्तव सड़क के बिल्कुल करीब लटके तारों से परेशान हैं। कहते हैं कि लटके तारों के कारण कभी भी बड़़ी घटना हो सकती है।

अफसरों को कई बार प्रार्थना पत्र भी दिया लेकिन कुछ नहीं हो रहा है। यह स्थिति तब है जब वहां एक पूर्व विधायक का आवास भी है। लालडिग्गी निवासी संतोष कुमार गुप्ता ने नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम के अफसरों पर झूठी सूचना देने का आरोप लगाया। कहा कि बिजली से जुड़ी जिन समस्याओं को वह उठाकर जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत करते हैं, अफसर उसका कागजों में निस्तारण कर सूचना दे देते हैं। फर्जी सूचना देने के संबंध में शिकायत करने पर उच्चाधिकारी सुनवाई नहीं करते हैं। कैंपियरगंज के धर्मपुर के क्षेत्र पंचायत सदस्य जितेंद्र कुमार ने कहा कि भौराबारी टोले में लो वोल्टेज के कारण बिजली रहने या न रहने का कोई मतलब नहीं है। अफसरों को लगातार सूचना दी जाती है लेकिन वह आश्वासन ही देते हैं।

शाम होते ही शुरू होती है परेशानी
पादरी बाजार के जंगल हकीम नंबर एक निवासी अमन कुशवाहा ने कहा कि लो वोल्टेज ने तबाह कर रखा है। शाम होते ही 40 वोल्ट तक ही बिजली मिलती है। किससे शिकायत करें अब नहीं समझ में आ रहा है। पैडलेगंज कालेपुर निवासी आनंद सिंह अघोषित कटौती से त्रस्त हो चुके हैं। कहते हैं कि शहर में 24 घंटे आपूर्ति का आदेश है लेकिन उनके इलाके में जब चाहे बिजली काट दी जा रही है। इससे पढ़ाई में दिक्कत हो रही है। यदि बिजली काटनी है तो इसकी पूर्व सूचना तो देनी ही चाहिए। मानबेला झुंगिया के अंकित साहनी का मानबेला के पास प्लांट है। कहते हैं कि अलग लाइन होने के बाद भी पांच-पांच मिनट पर बिजली काटना समझ से परे है।

चार से नौ बजे तक नहीं हो पाता है कोई कार्य
शाम चार बजे से रात नौ बजे तक तो प्लांट बंद करने में ही भलाई लगती है। कोई अफसर सुनने को तैयार नहीं है। धर्मपुर कॉलोनी निवासी आरके विश्वकर्मा ने कहा कि डॉ. सेनगुप्ता के घर के सामने की गली में 20-22 पोल पर 24 घंटे स्ट्रीट लाइट जल रही है। यदि एक स्विच लग जाए तो मोहल्ले के लोग ही इसे समय पर ऑन-ऑफ करते रहेंगे। कृष्णानगर कॉलोनी निवासी राजन पांडेय का कहना है कि बिजली कब आएगी और कब चली जाएगी कोई नहीं बता सकता है। मोहद्दीपुर निवासी राजेश गुप्ता ने कहा कि इलाके में कई जगह तार जर्जर हो चुके हैं। अफसरों से शिकायत करने पर वह बजट न होने का रोना रोते हैं। यह कहने से तो काम चलेगा नहीं।

इन्होंने भी शिकायत दर्ज कराई
रुस्तमपुर के शिवाजी कॉलोनी निवासी भजुराम पांडेय, पथरा निवासी आदित्य त्रिपाठी, तारामंडल निवासी ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह, शाहपुर निवासी अफजाल अहमद, बक्शीपुर निवासी देवेंद्र सिंह पटेल, गोलघर निवासी राजन राय, गोरखनाथ निवासी शंकर सिंह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.