Move to Jagran APP

तस्‍करी कर लाई जा रही चाइनीज मटर, पट गया गोरखपुर का बाजार

चाइनीज मटर गोरखपुर में धड़ल्ले से बिक रहा है। देसी मटर के मुकाबले 30 फीसद तक सस्ता होने की वजह से दुकानदार इसे बेच रहे हैं। यही वजह है कि आसपास के जिलों में लगातार माल पकड़े जाने के बावजूद मटर की तस्करी कम नहीं हो रही है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 04:31 PM (IST)
गोरखपुर में तस्‍करी कर लाई जा रही चाइनीज मटर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : नेपाल के रास्ते तस्करी कर लाया जा रहा चाइनीज मटर जनपद में धड़ल्ले से बिक रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक इस मटर से बाजार पट गया है। देसी मटर के मुकाबले 30 फीसद तक सस्ता होने की वजह से बहुत से दुकानदार इस मटर को बेच रहे हैं। यही वजह है कि महराजगंज, सिद्धार्थनगर और कुशीनगर में लगातार माल पकड़े जाने के बावजूद मटर की तस्करी कम नहीं हो रही है।

loksabha election banner

नानपारा और सोनौली बार्डर से तस्‍करी कर लाई जा रही है चाइनीज मटर

चाइनीज मटर बहराइच के नानपारा और सोनौली बार्डर से तस्करी कर लाई जाती है। होटल, रेस्टोरेंट के अलावा चाट बेचने वाले इस मटर का खूब प्रयोग करते हैं। दो वर्ष पहले तक तो चाइनीज मटर महेवा मंडी में भी खुलेआम बिकता था। फुटकर में एक किलो मटर बेचने में 15 से लेकर 22 रुपये तक मुनाफा होता है। चाइनीज मटर बेचने वाले दुकानदार ने बताया कि जो लोग सस्ता मटर खोजते हैं, उन्हें विदेशी मटर दिया जाता है। इस वर्ष की शुरुआत में देसी मटर की कीमत काफी बढ़ जाने से चाइनीज मटर की बिक्री तीन गुना तक बढ़ गई थी। थोक कारोबारी प्रभात कुमार ने बताया जिले में औसतन प्रतिदिन 40 से 45 क्विंटल चाइनीज मटर की खपत होती है।

मटर में मिलाया जाता है केमिकल

चीन से आने वाले मटर में कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं, जिसका सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इस मटर का नियमित उपयोग करने पर कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है।

हत्या की झूठी सूचना पर दौड़ी पुलिस

गुलरिहा पुलिस हत्या की झूठी सूचना पर काफी देर तक परेशान रही। दोपहर में किसी महिला ने कंट्रोल रूम में सूचना दी कि मोगलहा में एक युवक की हत्या हो गई है। पुलिस मौके पर पहुंची तो सूचना झूठी निकली। महिला से संपर्क करने की कोशिश पर उसका मोबाइल फोन आफ मिला। गुलरिहा थाना प्रभारी विनोद कुमार अग्निहोत्री ने बताया कि झूठी सूचना देने वाली महिला के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.