Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर के दो नवनियुक्त शिक्षकों से की बात, दी बधाई

सबसे पहले मुख्यमंत्री ने शिक्षिका बबिता मौर्य से पूछा कि बच्‍चों को पढ़ाने में दिक्कत तो नहीं होगी। जिस भी विद्यालय में भेजा जाएगा वहां जाकर पढ़ाएंगी। बबिता ने कहा कि जिस विद्यालय में तैनाती होगी मैं पूरी ईमानदारी से वहां बच्‍चों को पढ़ाऊंगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 11:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 11:57 AM (IST)
मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर के दो नवनियुक्त शिक्षकों से की बात, दी बधाई
गोरखपुर के नवनियुक्‍त ि‍शिक्षकों से आनलाइन बात करते मुख्‍यमंत्री।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश के 31227 नवनियुक्त शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के दो शिक्षकों से ऑनलाइन सीधा संवाद किया। बधाई देते हुए कहा कि हमें उम्मीद है आप अपने अनुभवों का लाभ बच्‍चों को देंगे।

loksabha election banner

सबसे पहले मुख्यमंत्री ने शिक्षिका बबिता मौर्य से पूछा कि बच्‍चों को पढ़ाने में दिक्कत तो नहीं होगी। जिस भी विद्यालय में भेजा जाएगा वहां जाकर पढ़ाएंगी।  बबिता ने कहा कि जिस विद्यालय में तैनाती होगी मैं पूरी ईमानदारी से वहां बच्‍चों को पढ़ाऊंगी। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके साहस के लिए बधाई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शिक्षामित्र से शिक्षक बनीं आभा चतुर्वेदी से पूछा आप कब से शिक्षामित्र हैं। आभा ने बताया कि 2004 से। मुख्यमंत्री ने कहा आपने सोलह वर्ष कार्य किया। कुछ लोग चाहते हैं कि अच्‍छे लोगों को मौका न मिले। इसलिए गलतफहमी पैदा करते हैं। यही वजह है कि वह न्यायालय गए। नियुक्ति पर रोक लग गई। न्यायालय ने कहा, जो योग्य नहीं है उन्हें बाहर करें। मैंने कहा जो योग्य होंगे उन्हें बेसिक शिक्षा से जरूर जोड़ेंगे। मैंने शिक्षामित्रों को यह अवसर प्रदान किया है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि अब तो आप धरना-प्रदर्शन नहीं करेंगे। यह आपके लिए उपलब्धि है। आपको व आपके पूरे परिवार को हृदय से बधाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में सफलता के लिए कभी शार्टकट का रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। मेहनत का कोई विकल्प नहीं। मेहनत किया तो आज शिक्षामित्र से शिक्षक बन गए। हमें पूर्ण विश्वास है कि अब आप स्कूल जाकर मेहनत व ईमानदारी से बच्‍चों को पढ़ाएंगी और अपने से ज्‍यादा होनहार बनाएंगी।

इस तरह चयनित किए गए छह शिक्षक

सीएम से आनलाइन संवाद के लिए जिले से छह शिक्षक चयनित किए गए थे। इनमें से एक सामान्य वर्ग शिक्षामित्र, एक अल्पसंख्यक, एक अनुसूचित जाति, एक अन्य पिछड़ा वर्ग और एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोटे से था।

नियुक्ति पत्र मिलने पर खिल उठे चेहरे

परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69000 पदों के सापेक्ष 31277 चयनित सहायक अध्यापकों को प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने आयुक्त सभागार, एनेक्सी भवन और गोरखपुर क्लब में आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों में नियुक्ति पत्र प्रदान किया। मंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र पाकर नवनियुक्त शिक्षकों के चेहरे खिल उठे। सभी ने शिक्षा को सेवा का क्षेत्र मानकर दायित्वों के निर्वहन की शपथ ली। सबसे पहले आयुक्त सभागार में उन्होंने छह सफल अभ्यर्थियों आभा चतुर्वेदी, बबीता मौर्या, उम्मे जैनब, श्वेता चौधरी, शैलेंद्र कुमार ङ्क्षसह और देश दीपक को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।  गोरखपुर के 547 और देवरिया जिले के 294 शिक्षकों को मंत्री ने नियुक्ति पत्र दिया। मंत्री ने कहा कि योगी सरकार की कथनी और करनी में  फर्क नहीं है। युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रति सरकार प्रतिबद्ध है।   

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का दूरदर्शन, यू-ट्यूब, फेसबुक व ट्वीटर पर सीधा प्रसारण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.