Move to Jagran APP

गोरखपुर में बोले छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, निषाद समाज को देंगे पर्याप्त टिकट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में निषाद समाज के लोगों को पर्याप्त संख्या में टिकट देगी लेकिन उन्हें जिताने की जिम्मेदारी समाज के लोगों को लेनी होगी। मुख्यमंत्री गोरखपुर में निषाद समाज के प्रतिनिधियों के साथ प्रतिनिधि संवाद कर रहे थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 10:23 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 10:23 AM (IST)
गोरखपुर में एक कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में निषाद (मछुआरा) समाज के लोगों को पर्याप्त संख्या में टिकट देगी लेकिन उन्हें जिताने की जिम्मेदारी समाज के लोगों को लेनी होगी। मुख्यमंत्री गोरखपुर के तारामंडल स्थित एक मैरेज हाल में निषाद समाज के प्रतिनिधियों के साथ प्रतिनिधि संवाद कर रहे थे। मत्स्येंद्रनाथ विश्वविद्यालय की स्थापना से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में सरकार बनाइए तभी तो विश्विवद्यालय स्थापित होगा।

loksabha election banner

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निषाद समाज के लोगों के साथ किया प्रतिनिधि संवाद

उपस्थित प्रतिनिधियों के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि निषाद समाज की जो मांगें हैं, उन्हें घोषणा पत्र में शामिल किया जा रहा है। इस समाज के किसी भी व्यक्ति को तत्काल मुख्यमंत्री घोषित नहीं किया जा सकता है। नेतृत्व पैदा करेंगे तो अवसर हर हाल में मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी निषाद समाज के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक व राजनीतिक उत्थान के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जाति को गौरव मानना चाहिए लेकिन यदि अपने समाज से कोई सांसद या विधायक बन जाए तो बहुत गर्व नहीं करना चाहिए।

दूर होगी आरक्षण की असमानता

यह उपलब्धि मिलने पर गर्व करने की बजाय ऐसा प्रयास करना चाहिए कि समाज को मजबूत बनाने वाली नीतियां बन सकें, जिससे सभी का विकास संभव हो सके। उन्होंने कहा कि अलग-अलग जिलों में आरक्षण की श्रेणी को लेकर जो असमानता है, उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इन कार्यों के लिए उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मछली पालन को कृषि का दर्जा देगी। मछुआरा बोर्ड का गठन किया जाएगा।

कार्यक्रम में यह भी रहे शाम‍िल

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि निषाद समाज के लोगों को तन, मन एवं धन से कांग्रेस का सहयोग करना होगा। गोरखपुर शहर विधानसभा के प्रभारी व छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री कुंवर सिंह निषाद ने कहा कि कांग्रेस की वापसी से ही निषाद समाज को उनका उचित अधिकार मिलेगा। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के विधायक भुनेश्वर बघेल, पूर्व विधायक पूनम निषाद, विश्वविजय सिंह, वीरेंद्र चौधरी, त्रिभुवन मिश्रा, निर्मला पासवान, देवेंद्र निषाद, आशुतोष तिवारी, अमरिंदर मल्ल, विवेक श्रीवास्तव, तौकीर आलम, आलोक शुक्ला, सोनिया शुक्ला, प्रेमलता चतुर्वेदी, मेनका पांडेय, उषा श्रीवास्तव, ऐस इकबाल अहमद, स्नेह लता गौतम,संजय चौबे, गणेश मिश्रा, महेंद्र नाथ मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

संध्या का हुआ सम्मान

बाढ़ के दौरान नाव से स्कूल जाने वाली संध्या निषाद अपने पिता के साथ भी मंच पर पहुंची थीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने उनके फोन से सेल्फी ली और हौसला बढ़ाते हुए कहा कि पार्टी उनके साथ है।

जगह-जगह हुआ स्वागत

गोरखपुर पहुंचने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जगह-जगह स्वागत किया गया। पार्टी से जुड़े निषाद समाज के कार्यकर्ताओं ने मोहद्दीपुर एवं अन्य चौराहों पर फूल-मालाओं से उनका स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.