Move to Jagran APP

रेलवे में नौकरी के नाम पर ठगी, दो रेलकर्मी गिरफ्तार- फर्जी दस्तावेज बरामद

गोरखपुर में रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा सामने आया है। नौकरी दिलाने के नाम पर दो व्यक्तियों ने कई लोगों से रुपये ऐंठ लिए और उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र पकड़ा दिया। मामला सामने आने पर पुलिस ने दोनो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 09:35 AM (IST)
गोरखपुर में रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर कोच अटेंडेंट से 40 हजार रुपये की ठगी करने वाले दो रेल कर्मियों को आरपीएफ व कैंट थाना पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया। पकड़े गए आरोपित चिलुआताल व बलिया जिले के उभाव क्षेत्र के रहने वाले हैं।उनके कब्जे से कूटरचित नियुक्ति पत्र, अनुमोदन पत्र व मेडिकल प्रोफार्मा बरामद हुआ।

loksabha election banner

यह है मामला

हरदोई जिले के तड़यावां थानाक्षेत्र स्थित अलीशाबाद निवासी रियासत अली, सीतापुर के खैराबार थानाक्षेत्र स्थित सकरारा निवासी दिनेश यादव व पिसावां क्षेत्र के फर्दापुर निवासी अनुज कुमार कोच अटेंडेंट हैं। पुलिस को दी तहरीर में रियासत ने लिखा है कि नवंबर 2019 में वह गोमती एक्सप्रेस से लखीमपुर जा रहे थे। एसी कोच में चिलुआताल क्षेत्र के बलुआ निवासी सेवानिवृत्त रेलकर्मी जितेंद्र त्रिपाठी से मुलाकात हुई।

कहा, तुम्हारी नौकरी को परमानेंट करवा दूंगा

बातचीत में खुद को रेलवे का कर्मचारी बताते हुए जितेंद्र ने कहा कि तुम्हारी नौकरी को परमानेंट करा दूंगा। इच्छा जताने पर अपना नंबर देते हुए गोरखपुर आकर बात करने के लिए कहा। मामले की जानकारी होने पर दिनेश व अनुज ने भी जितेंद्र से संपर्क किया। तीनों साथियों से कई बार में उन्होंने 40 हजार रुपये ले लिए। अक्टूबर 2021 में उन्होंने ज्वाइनिंग लेटर दिया जिसमें तीन साथियों समेत आठ लोगों का नाम था। कुछ दिन बाद जितेंद्र ने फोन कर बताया कि नियुक्ति कैसिंल हो गई है। नवंबर 2021 में उन्होंने यह कहते हुए दूसरा पत्र दिया कि एक व्यक्ति को 2.50 लाख रुपये देने होंगे।

कई बार में लिए रुपये

मेडिकल कराने के लिए 16 जून को जितेंद्र ने तीनों को गोरखपुर रेलवे स्टेशन बुलाया। यहां उनकी मुलाकात रेलवे के मुख्य कार्मिक अधिकारी (परिचालन) के कार्यालय में लिपिक अनिल कुमार सिंह से करायी। बलिया जिले उभांव के हल्दीरामपुर निवासी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि 21 जून को सभी लोगों का मेडिकल होगा। संदेह होने पर पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य कार्मिक कार्यालय पहुंचे तो पता चला कि नियुक्ति पत्र फर्जी है। प्रभारी निरीक्षक थाना कैंट शशिभूषण राय ने बताया कि कूटरचित दस्तावेज तैयार कर रुपये हड़पने का मुकदमा दर्ज कर आरपीएफ की मदद से आरोपितों को दोपहर गिरफ्तार कर लिया गया।

डीआइजी ने लंबित मामलों के निस्तारण में तेजी लाने का दिया निर्देश : पुलिस उप महानिरीक्षक जे रविन्दर गौड ने साइबर थाने की टीम को लंबित मामले के निस्तारण में तेजी लाने का निर्देश दिया है। पुलिस उप महानिरीक्षक ने कहा कि साइबर थाने की टीम को बेहद सक्रियता अपनानी होगी। उसकी सक्रियता व मेहनत से ही साइबर ठगी के लंबित मामलों का निस्तारण होगा। पुलिस उप महानिरीक्षक ने साइबर थाने की स्थापना के दो वर्ष पूरे होने पर उसका निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने फाइलों का रखरखाव देखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.