Move to Jagran APP

कांवड़ मार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियो रिकार्डिंग भी होगी Gorakhpur News

कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्तों के बीच में पुलिसकर्मी जहां सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे संवेदनशील स्थानों और चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ वीडियो रिकार्डिंग भी होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 07:00 PM (IST)
कांवड़ मार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियो रिकार्डिंग भी होगी Gorakhpur News
कांवड़ मार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियो रिकार्डिंग भी होगी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्तों के बीच में पुलिसकर्मी जहां सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे, वहीं संवेदनशील स्थानों और चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जाएगी। इजाजत के बगैर परंपरा से इतर किसी भी तरह के नए आयोजन करने की अनुमति नहीं होगी। कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने ऐसे कई और भी आदेश-निर्देश मंडल के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षक को दिए हैं।

loksabha election banner

मंडलायुक्‍त ने दिए निर्देश

कांवड़ यात्रा को लेकर जारी अलर्ट के साथ प्रमुख सचिव गृह की समीक्षा बैठक में मिले निर्देशों के तहत मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और कुशीनगर में कावंड़ यात्रा और शिवालय पर होने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया है कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के शिव मंदिरों का निरीक्षण कर लें।

मंदिरों में होने वाले सभी तरह के आयोजनों की सूची मंदिर प्रशासन पहले ही जिला प्रशासन को दे दे। मिश्रित आबादी संवेदनशील स्थानों का चयन कर यहां सुरक्षा के सभी उपाय अपनाए जाएं। श्रद्धालुओं की सहायता के लिए रास्ते में एंबुलेंस के साथ मेला स्थल के पास पर्याप्त चिकित्सकीय इंतजाम पर्याप्त रखे जाएं।

सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे पुलिस कर्मी

ध्वनि प्रदूषण रोकने के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के साथ जेब कतरों और एंटी रोमियो स्क्वायड का प्रभावशाली उपयोग किया जाए। कमिश्नर ने कहा है कि रास्ते में पडऩे वाले विद्युत तारों को ठीक कराने के साथ सफाई के भी इंतजाम किए जाएं। यात्रा मार्ग और मेला स्थल के पास असामाजिक तत्वों की धरपकड़ के लिए पुलिस को सादे कपड़ों में तैनात किया जाए। परिवहन विभाग के चालकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए कि भीड़ में किसी तरह की दुर्घटना न हो।

जनपद स्तर पर बनेगा कंट्रोल रूम

नेशनल हाइवे पर अगर रूट डायवर्जन या नो एंट्री का निर्णय लेने की नौबत आए तो पहले ही एनएचएआई व ट्रैफिक पुलिस से बात कर लें। जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम बनाकर नोडल अफसर की तैनाती की जाए। कमिश्नर ने जयंत नार्लिकर के निर्देश पर जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने जनपद के सभी एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को कमिश्नर के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.