Move to Jagran APP

जाति-धर्म की बात या भावनाएं भड़काना अपराध : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा है कि चुनाव में कि

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 02:46 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 02:46 PM (IST)
जाति-धर्म की बात या भावनाएं भड़काना अपराध : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा है कि चुनाव में किसी भी तरह की भावनाएं भड़काना, जाति या धर्म के नाम पर वोट मांगना अपराध है। जनसभा, रैली या प्रचार-प्रसार के दौरान इन शब्दों के इस्तेमाल पर विशेष नजर रहेगी। ऐसा करने वाले कार्रवाई की जद में आएंगे। चार चरणों में रेंडमाइजेशन के बावजूद ईवीएम में छेड़छाड़ की बात करना अज्ञानता है। ये वही लोग कह सकते हैं जो इस प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं। गोरखपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारियां संतोषजनक हैं। कुछ जगहों पर और बेहतर करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

loksabha election banner

गोरखपुर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में तैयारियों की समीक्षा के लिए गोरखपुर पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने गुरुवार को सबसे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी, मंडलायुक्त, पुलिस अधिकारियों व आयोग से भेजे गए सभी आब्जर्वर के साथ बैठक कर अब तक हुए कार्यो, तैयारियों व माहौल पर चर्चा कर इसकी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐसा माहौल होना चाहिए कि हर वोटर यह महसूस करे कि वह दबाव मुक्त है। एनबीडब्ल्यू और पाबंद वालों पर शिकंजा कसा जाए, चुनाव में रुपये, मादक और प्रतिबंधित सामानों का लेनदेन न हो, लाइसेंसी असलहे जमा कराए जाएं। सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान का माहौल तैयार करें। जिसको जो करना है वह उसके बारे में जाने, इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत बेहतर ढंग से सम्पन्न कराया जाए। पहली बार वीवी पैट मशीन का इस्तेमाल यहां किया जा रहा है। ऐसे में यह जरूरी है कि इसका प्रशिक्षण ठीक ढंग से न केवल दिया जाए बल्कि निर्वाचन में लगे कर्मचारी इसे समझें भी। हमारे इंजीनियर हर जगह मौजूद रहेंगे जो किसी भी तरह की परेशानी आने पर उसे दूर करेंगे। अधिकारियों के साथ बैठक और पत्रकार वार्ता के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने चुनाव में सभी से सहयोग करने की अपील करते हुए किसी भी तरह की परेशानी या दिक्कत होने पर आब्जर्वर से शिकायत करने की बात कही।

-----------

ईवीएम में नहीं हो सकती छेड़छाड़

चुनावी तैयारियों की समीक्षा के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सर्किट हाउस में ही पत्रकारों से बातचीत की। विपक्षी दलों की तरफ से ईवीएम में छेड़खानी के आरोप पर हुए सवाल का जवाब देते हुए सीईओ ने कहा कि ईवीएम के हार्डवेयर मशीन है। यह रिमोट से संचालित नहीं होती। चार बार इसका रेंडमाइजेशन होता है। अंतिम बार माक पोल के जरिए इसकी जांच की जाती है। बावजूद इसके इस बार चुनाव में ईवीएम के साथ वीवी पैट मशीन भी लगाई जा रही है, जिसमें हर वोट पर पर्ची निकलेगी। किसी बूथ या केंद्र पर किसी तरह की गड़बड़ी होने पर दोनों का मिलान कर इसकी तस्दीक की जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.