Move to Jagran APP

बस्ती में आया तीन तलाक का मामला, पत्नी को घर से निकाला, दर्ज हो गया मुकदमा

महिला को दहेज के लिए प्रताड़ित करने व तीन बार तलाक कहकर घर से निकालने के आरोप में पति समेत पांच ससुरालियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। संतकबीरनगर के दुधारा थानांतर्गत मीरापुर निवासी पीड़िता शब्बू का निकाह बस्ती के नगर थानांतर्गत कमठहिया गांव निवासी शाहिल के साथ हुआ था।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 06:45 AM (IST)
बस्ती में आया तीन तलाक का मामला, पत्नी को घर से निकाला, दर्ज हो गया मुकदमा
बस्ती में सामने आया तीन तलाक का मामला। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बस्ती जिले में नगर पुलिस ने महिला को दहेज के लिए प्रताड़ित करने व तीन बार तलाक कहकर घर से निकालने के आरोप में पति समेत पांच ससुरालियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। संतकबीरनगर जिले के दुधारा थानांतर्गत मीरापुर निवासी पीड़िता शब्बू का निकाह बस्ती जिले के नगर थानांतर्गत कमठहिया गांव निवासी शाहिल के साथ हुआ था। पीड़िता का आरोप है कि निकाह कर ससुराल आने के बाद दहेज की मांग को लेकर उसे ससुराल वाले प्रताड़ित करने लगे। उसके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी भी दी गई। इतना ही नहीं उसे तीन बार तलाक कहकर घर से धक्का मारकर निकाल दिया गया।

loksabha election banner

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, छानबीन शुरू

नगर थाना पुलिस ने पीड़िता की तहरीर के आधार पर उसके पति शाहिल, ससुर जब्बार, जेठ इसराइल, जेठानी रुखसाना और सास किताबुल के खिलाफ भादवि, दहेज उत्पीड़न अधिनियम व मुस्लिम महिला विवाह पर अधिकारों की सुरक्षा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। प्रभारी निरीक्षक बाबूलाल ने बताया कि थाने पर पहुंचकर पीड़िता ने तहरीर दी। इसके आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की विवेचना फुटहिया चौकी प्रभारी इंद्रभूषण सिंह को सौंपी गई है।

भूमि विवाद को लेकर महिला ने किया आत्मदाह की कोशिश

भूमि विवाद को लेकर एक महिला पति व बेटे के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पर अनशन करने पहुंची। अनशन के दौरान ही वह आत्मदाह करने का प्रयास करने लगी। ऐनवक्त पर वहां मौजूद कर्मियों ने महिला को पकड़ लिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने महिला को समझाया-बुझाया और समस्या का निस्तारण कराने का आश्वासन दिया।

सुबह दस बजे पति और बच्चे के साथ डीएम कार्यालय पहुंच गई सुशीला देवी

कोतवाली क्षेत्र के मूड़घाट की रहने वाली सुशीला देवी अपने पति रामललित और बेटे आकाश निषाद के साथ सुबह दस बजे डीएम कार्यालय पहुंची। एक घंटे अनशन पर बैठने के बाद दिन में 11 बजे मिट्टी का तेल मंगाकर अपने ऊपर डालने लगी। वहां मौजूद कर्मचारियों की नजर उस पर पड़ी तो दौड़कर मिट्टी का तेल का गैलन पकड़ लिया। इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी गई। थोड़ी ही देर में पुलिस भी पहुंच गई। महिला और उसके पति को काफी समझाया। पीड़िता का आरोप है कि विपक्षी विद्यावती देवी निवासी मूड़घाट से रास्ते की जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। आरोप लगाया कि मना करने के बाद उसने जबरन रास्ता बना लिया। दूसरी तरफ विद्यावती का आरोप है कि उन्हें जानबूझकर परेशान किया जा रहा है।

22 अगस्त को ही हो गया था लिखित समझौता

कोतवाल शिवाकांत मिश्र ने बताया कि जो महिला आत्मदाह करने का प्रयास कर रही थी उससे और विपक्षी महिला के बीच 22 अगस्त को लिखित रूप समझौता हुआ था। समझौते के आधार पर उसे 60 हजार रुपये भी मिले हैं। मामला तभी सुलझ गया था। बताया कि डीएम के निर्देश पर राजस्व और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने मौके पर जाकर दोनों पक्षों से बात की और मौके पर मामले का निस्तारण कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.