बस्ती: दुबौलिया में प्रमुख पद के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने और उससे पूर्व हुए बवाल और हिसंक घटनाओं के दो मामलों में पुलिस ने 720 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। इनमें सपा नेता तालेवन यादव और उनकी पत्नी सहित 40 लोगों को नामजद किया गया है, शेष अज्ञात हैं।

दुबौलिया पुलिस को दी गई तहरीर में प्रमुख पद के भाजपा समर्थित उम्मीदवार विनय कुमार सिंह उर्फ सोनू ने आरोप लगाया है कि गुरुवार को वह अपने वाहन से ब्लॉक मुख्यालय पर नामांकन पत्र दाखिल करने गए थे। इसी दौरान सपा नेता तालेवन यादव, गीता यादव, राजेश यादव, भगवान बक्श सिंह, श्रीराम सिंह, सुनील सिंह, आज्ञाराम, कैलाश , प्रदीप उर्फ मुलायम , रमेश यादव, सोनू, जगदीश यादव , मंशाराम यादव, प्रेमचंद यादव, आदर्श यादव, राम सागर, संतराम ,विकास यादव, जगदीश, परशुराम, स्वालेह, उमेश , कैश मोहम्मद के अलावा करीब 600 सौ लोग नाम पता अज्ञात ने राइफल, कट्टा, पिस्टल से फायर करते हुए लाठी डंडा से हमला कर दिया। घटना में उन्हें व उनके पक्ष के लोगों को चोटें आईं हैं। हमले के दौरान कई वाहनों में तोड़फोड कर गाड़ियों को पलट दिया गया। पुलिस ने विनय सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर घायलों को मेडिकल के लिए सीएचसी दुबौलिया भेजा। प्रभारी निरीक्षक पर हमला व वाहनों में तोड़फोड़ के मामले में दो उपद्रवियों के विरुद्ध मुकदमा

नामांकन के दौरान उपद्रवियों द्वारा प्रभारी निरीक्षक दुबौलिया पर फायरिग के साथ सरकारी वाहन सहित रामजानकी मार्ग से गुजर रहे राहगीरों के वाहनों में तोड़ फोड़ के आरोप में भी पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक की दी गई तहरीर पर उपद्रवियों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने दो आरोपितों को हिरासत में ले लिया है।

प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार सिंह ने बताया गुरुवार को दिन में 11.30 बजे प्रमुख पद प्रत्याशी तालेवन यादव अपने समर्थकों के साथ प्रशासन पर झूठा आरोप व प्रत्यारोप लगाते हुये अराजक तत्वों के साथ अपने हाथ में लाठी डंडा, हाकी व असलहे लेकर अपशब्द कहते हुए ब्लाक दुबौलिया पर आ रहे थे। उन्हें पुलिस ने समझाने का प्रयास किया तो समर्थकों के साथ भड़क गए तथा थाने के सरकारी वाहन सहित प्राईवेट व्यक्तियों के वाहनों में तोड़ फोड़ एवं पथराव करने लगे। जिससे अफरा तफरी मच गई। अराजक तत्वों ने भीड़ को उकसाते हुए जान से मारने के ललकारा। उन्हीं में कुछ ने उन्हें जान से मारने की नीयत से फायरिग भी कर दी, जिसमें एक गोली उनके दाहिने का. की तरफ से सनसनाती हुई निकल गई। सड़क पर आने जाने वाले राहगीर भयभीत होकर अपने वाहन सड़क पर छोड़ कर खेतों की तरफ जान बचाकर भाग निकले। कई थानों की फोर्स पहुंचने पर स्थिति को किसी तरह नियंत्रण में किया जा सका। हमलावर जान से मारने की धमकी देते हुए चले गए। घटना में कां. रामाज्ञा यादव, कां. गोवर्धन प्रसाद व महिला कां. पल्लवी सिंह, चालक रामजीत मौर्या घायल हो गए। दुबौलिया पुलिस ने तालेवान यादव एवं गीता देवी सहित श्रीराम सिंह, राजेश यादव, आज्ञाराम, प्रदीप उर्फ मुलायम यादव, रमेश यादव, सोनू, जगदीश यादव, प्रेमचन्द यादव, परशुराम उर्फ झिन्नेलाल, चंद्रभान यादव, चंद्रभूषण, राजेश, देवव्रत सिंह, प्रदीप कुमार सिंह, कन्हैया के अलावा लगभग 80 अज्ञात पर विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

Edited By: Jagran