Move to Jagran APP

चोरी की बिजली से चला रहे थे ठंडा घर, पति-पत्नी पर एफआइआर

गीडा थाना क्षेत्र के सहजनवा रोड पर नौसढ़ हरैया के पास गंगा जायसवाल का अपने मकान में रेफ्रिजरेशन यूनिट है। मकान के बेसमेंट में यूनिट लगी है और ऊपर परिवार रहता है। जांच की गई तो बिना मीटर कनेक्शन चलता मिला।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 05:08 PM (IST)
चोरी की बिजली से चला रहे थे ठंडा घर, पति-पत्नी पर एफआइआर
मुकदमा दर्ज होने का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। बिजली निगम के प्रवर्तन बल ने सोमवार को नौसढ़ में छापा मारकर बड़ी बिजली चोरी पकड़ी। गंगा जायसवाल के मकान में मछलियों को ताजा रखने के लिए लगाए गए रेफ्रिजरेशन यूनिट (ठंडा घर) को चोरी की बिजली से चलाया जा रहा था। पत्नी सरोज देवी के नाम से मकान के कनेक्शन में मीटर के पहले केबल काटकर बिजली चोरी की जा रही थी। विजिलेंस की टीम ने पति-पत्नी के खिलाफ एंटी थेफ्ट थाने में बिजली चोरी की एफआइआर दर्ज करा दी है। 40 लाख रुपये से ज्यादा जुर्माना लगने की उम्मीद है।

loksabha election banner

बिना मीटर चलता मिला कनेक्‍शन

गीडा थाना क्षेत्र के सहजनवा रोड पर नौसढ़ हरैया के पास गंगा जायसवाल का अपने मकान में रेफ्रिजरेशन यूनिट है। मकान के बेसमेंट में यूनिट लगी है और ऊपर परिवार रहता है। विजिलेंस के प्रभारी निरीक्षक निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि मकान की जांच की गई तो बिना मीटर कनेक्शन चलता मिला। गंगा जायसवाल से बिजली कनेक्शन का कागजात मांगा गया तो वह नहीं दिखा सके। पता चला कि दो साल पहले ही रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवा दिया गया था। अब घर के बाहर से गुजर रही एलटी लाइन में चार कोर का केबल जोड़कर सीधे कनेक्शन जोड़ा गया था। जांच में यूनिट का लोड 30 किलोवाट मिला। मीटर के पहले केबल काटकर मकान में भी बिजली चोरी की जा रही थी। यहां आठ किलोवाट की बिजली चोरी मिली। प्रवर्तन बल की टीम में अवर अभियंता रामप्रकाश गुप्ता, मनोज चौरसिया, अनूप तिवारी, रवींद्र यादव शामिल रहे।

बिजलीकर्मियों की है मिलीभगत

दो साल पहले कनेक्शन कटवाने के बाद भी गंगा जायसवाल के परिसर में बिजली जल रही थी। इसमें बिजलीकर्मियों की मिलीभगत से अफसर भी इंकार नहीं कर रहे हैं। चार कोर की केबल बिना फीडर बंद किए एलटी लाइन से नहीं जोड़ी जा सकती है। विजिलेंस टीम ने जब रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवाया तो शटडाउन लेने के बाद ही पोल से केबल उतारी जा सकी।

चोरी को दबा देते हैं जिम्मेदार

पिछले दिनों गीडा में बिजली चोरी के दो बड़े मामले सामने आए। एक मामले में चेयरमैन अरविंद कुमार ने जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं हो सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.