Move to Jagran APP

Gorakhpur एम्स में अब हो सकेगा कैंसर पीड़ित बच्चों का इलाज, यूपी-बिहार व नेपाल के मासूमों को मिलेगी राहत

यूपी बिहार व नेपाल के कैंसर पीड़ित बच्चों का इलाज अब गोरखपुर एम्स में हो सकेगा। एम्स में ‘हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग-सुदृढ़ पीडियाट्रिक आंकोलाजी पार्टनरशिप गोरखपुर’ प्रोजेक्ट लांच किया गया। अब गोरखपुर सहित यूपी के कई जिलों में कार रैली द्वारा लोगों को कैंसर के उपचार को लेकर जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 29 Sep 2022 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 04:37 PM (IST)
Gorakhpur एम्स में अब हो सकेगा कैंसर पीड़ित बच्चों का इलाज, यूपी-बिहार व नेपाल के मासूमों को मिलेगी राहत
Gorakhpur एम्स में अब हो सकेगा कैंसर पीड़ित बच्चों का इलाज। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बच्चों के कैंसर जागरूकता माह में कैंसर पीड़ित बच्चों को सौगात मिली है। कैनकिड्स संस्था के सहयोग से एम्स में ‘हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग- सुदृढ़ पीडियाट्रिक आंकोलाजी पार्टनरशिप गोरखपुर’ प्रोजेक्ट लांच किया गया। यहां पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार व नेपाल के उन बच्चों का उपचार हो सकेगा, जो कैंसर से पीड़ित हैं। इससे बड़ी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

लोगों को जागरूक करेगी कार रैली

प्रोजेक्ट की लांचिंग एम्स के प्रशासनिक अधिकारी भूपेश चंद्र ने की। इस मौके पर कैंसर से जंग जीत चुके लोगों की कार रैली को भी रवाना किया गया। यह रैली पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर लोगों को कैंसर और इसके उपचार की सुविधा के बारे में जागरूक करेगी। इस रैली को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ में मंगलवार को हरी झंडी दिखाई थी, जो बुधवार को गोरखपुर पहुंची।

इन जिलों में फैलाई जाएगी जागरूकता

बच्चों के कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए यह रैली देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, मऊ, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, बलिया, अयोध्या और बस्ती सहित अन्य जिलों का दौरा करेगी। इसमें शामिल लोग नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे।

विशेषज्ञों ने साझा किया अनुभव

कैनकिड्स संस्था के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डा. हरेश गुप्ता ने बताया कि सितंबर, बच्चों के कैंसर का जागरूकता माह है। ‘कैंसर से पीड़ित बच्चों को जीवित रहना चाहिए और पनपना चाहिए, प्रारंभिक निदान जीवन बचाता है।’ हमारे इसी अभियान के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट की लांचिंग की गई है। लांचिंग के बाद एम्स के बाल रोग विभाग की अध्यक्ष डा. महिमा मित्तल व बीआरडी मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग की अध्यक्ष डा. अनिता मेहता की उपस्थिति में ‘बाल कैंसर की चुनौतियों और देखभाल’ विषयक चर्चा आयोजित की गई। कैंसर से जंग जीत चुके लोगों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर कैनकिड्स के महाप्रबंधक निर्भय सिंह, केयर कोआर्डिनेटर सुगंधा कुमारी, डा. हरिशंकर जोशी, डा. अजीत यादव, डा. महीम, डा. शशांक, नसीम व शैला गिरि आदि उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.