Move to Jagran APP

जानें-नेपाल से भारत के लिए कनाडा और पाकिस्तानी मटर की क्‍यों हो रही तस्करी Gorakhpur News

भारत में मटर का दाम 45 से 50 रुपये प्रति किग्रा है जबकि तस्करी से आ रही मटर की कीमत 35 रुपये किग्रा बताई जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के हाथ कैरियर ही लगे हैं

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 09:00 AM (IST)
जानें-नेपाल से भारत के लिए कनाडा और पाकिस्तानी मटर की क्‍यों हो रही तस्करी Gorakhpur News
जानें-नेपाल से भारत के लिए कनाडा और पाकिस्तानी मटर की क्‍यों हो रही तस्करी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कनाडा और पाकिस्तान की मटर  और मटर की दाल नेपाल के रास्ते भारत पहुंच रही है। दो माह में एक टन से अधिक माल पकड़े जाने से सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। यह आंकड़ा सिर्फ सिद्धार्थनगर जिले से लगने वाली नेपाल सीमा पर पकड़ी गई मटर व दाल का है। उत्तर प्रदेश और बिहार के अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में भी तस्करी जारी है।

loksabha election banner

भारत से लगी नेपाली सीमा खुले होने के कारण यह समस्‍या करीब-करीब सभी सीमावर्ती भारतीय जिलों में बनी हुई है। सिर्फ सिद्धार्थनगर जिले में नेपाल सीमा से तस्‍करी कर लाया जा रहा मटर और दाल नियमित नहीं बरामद हो रहा है, अन्‍य जिलों में भी बरामदगी जारी है। सिद्धार्थनगर में सुरक्षा एजेंसियां हर दिन औसतन करीब दस क्विंटल मटर व दाल पकड़ रही हैं। एजेंसियों के अनुसार नेपाल मटर उत्पादक राष्ट्र नहीं है। नेपाल में दाल बनाने की यूनिट भी केवल दो हैं। सशस्त्र सीमा बल व कस्टम के साथ पुलिस कर्मी हैरान हैं कि इतनी मात्रा में मटर व दाल कैसे नेपाल में पहुंच रही है और वहां से तस्करी हो रही है। दो माह में करीब पचास मामले पकड़े गए हैं।  एसएसबी ने मटर तस्करी के संबंध में अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी है।

तस्‍करी करने का ये है मामला

भारत में मटर का दाम 45 से 50 रुपये प्रति किग्रा है, जबकि तस्करी से आ रही मटर की कीमत 35 रुपये किग्रा बताई जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के हाथ कैरियर ही लगे हैं। वे साइकिल व बाइक पर बोरी में मटर लेकर सीमा पार करते हैं। पिकअप भी पकड़ी गई है।

बरामदगी के कुछ ताजा मामले

11 अक्टूबर को एसएसबी जवानों ने 12.50 क्विंटल मटर व दाल पकड़ी गई थी। 21 अक्टूबर को ग्राम पोखरभिटवा के पास 2.80 क्विंटल मटर दाल व मटर पकड़ी गई थी।  इसी तरह पांच नवंबर को ग्राम चरिगवा के पास एक पिकअप मटर दाल पकड़ी  गई थी।

सीमावर्ती गोदामों की हो रही जांच

एसएसबी कमांडेंट अमित कुमार सिंह का कहना है कि मटर की तस्करी को एसएसबी ने गंभीरता से लिया है। यह मटर कहां से आ रही है, इसकी जांच की जा रही है। सीमा पर बने गोदामों की जांच कराई जा रही है। बरामदगी की रिपोर्ट प्रतिदिन केंद्र को भेजी जाती है। बरामद मटर कनाडा की है या पाकिस्तान की। इसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.