Move to Jagran APP

Coronavirus : खाने-पीने के सामान पर बंपर डिस्‍काउंट, फ‍िर भी बाजार से दूरी बना रहे लोग Gorakhpur News

कोरोना वायरस के खौफ से बाजार की रौनक गायब है। जिन बाजारों में दिनभर ग्राहकों का हुजूम नजर आता था वहां भी इक्का-दुक्का लोग नजर आ रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 11:03 AM (IST)
Coronavirus : खाने-पीने के सामान पर बंपर डिस्‍काउंट, फ‍िर भी बाजार से दूरी बना रहे लोग Gorakhpur News
Coronavirus : खाने-पीने के सामान पर बंपर डिस्‍काउंट, फ‍िर भी बाजार से दूरी बना रहे लोग Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के खौफ से बाजार की रौनक गायब है। जिन बाजारों में दिनभर ग्राहकों का हुजूम नजर आता था वहां भी इक्का-दुक्का लोग नजर आ रहे हैं। दूसरी तरफ मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बीते चार दिन के मुकाबले सोमवार को आवाजाही ठीक रही, लेकिन लोगों ने बाहर के खान-पान से दूरी बनाए रखी। रेस्टोरेंटों में बिक्री 35 फीसद तक कम हो गई है।

loksabha election banner

दुकानों पर बस सैनिटाइजर, मास्क व हैंडवाश की ही मांग

गोरखपुर शहर के सबसे व्यस्तम बाजारों में शुमार रेती, अलीनगर, गीता प्रेस रोड, शाहमारुफ, पांडेयहाता, गोरखनाथ, रुस्तमपुर और घंटाघर में सोमवार को ग्राहकों की संख्या काफी कम रही। दुकानदार शाम तक ग्राहकों का इंतजार करते रहे। शाहमारुफ में रेडीमेड कपड़े के थोक विक्रेता संजय सिंह के मुताबिक कोरोना के कारण कारोबार चौपट हो रहा है। थोक विक्रेता मोहम्मद सलमान ने बताया कि दुकानदार रोजमर्रा का सामन खरीदने भी नहीं आ रहे हैं। जो आ रहे हैं उन्हें सिर्फ सैनिटाइजर, मास्क या हैंडवाश चाहिए। कोरोना के चलते बड़े बैनर की फिल्म रिलीज न होने होने का असर बॉक्स आफिस पर दिख रहा है। एडी सिनेमा के प्रबंध निदेशक नीरज दास ने बताया कि लोग सतर्कता बरत रहे हैं, इसलिए मॉल में कम भीड़ हो रही है।

खाने-पीने के सामान पर 60 फीसद तक की छूट

कोरोना के दशहत से रेस्टोरेंटों को खासा नुकसान हो रहा है। खासकर मांसाहार बेचने वाले रेस्टोरेंटों में ग्राहकों की संख्या 55 फीसद तक कम हो गई है। रेस्टोरेंट संचालक जोमैटो और स्विग्गी के जरिये 60 फीसद तक छूट दे रहे हैं।

मेडिकल कालेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में बनेगा कोरोना वार्ड

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में भूमि तल पर 20 बेड का आइसोलेशन कोरोना वार्ड बनाया जाएगा। संदिग्ध या पुष्ट मरीजों को वहीं भर्ती किया जाएगा, ताकि कॉलेज के नेहरू अस्पताल में आने वाले अन्य मरीजों को संक्रमण का खतरा न रहे। यह निर्णय प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। प्राचार्य ने कहा कि नेहरू अस्पताल में पैरामेडिकल स्टॉफ के रहने की सुविधा नहीं है। सुपर स्पेशलिटी ब्लाक में कई कमरे हैं। हर मरीज को अलग-अलग रखा जा सकेगा। साथ ही उनकी देखरेख करने वाले स्टॉफ को भी 14 दिन यहीं रहना होगा, ताकि किसी तरह का संक्रमण बाहर न जाने पाए। बैठक में कोरोना वायरस से बचाव व उपचार के संबंध में चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक सहित अनेक विभागों के अध्यक्ष उपस्थित रहे।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस

खांसी या छींक आने पर।

दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी या बालकनी की रेलिंग छूने से।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से।

हाथ मिलाने से।

लक्षण

सिरदर्द

नाक बहना।

खांसी।

गले में खराश।

बुखार।

अस्वस्थ महसूस करना, बेचैनी।

बचाव

हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से ठीक से साफ करें।

खांसी या छींक आने पर मुंह पर रुमाल रखें, मास्क पहनें।

उंगलियों से आंख, नाक, मुंह को न छुएं।

संक्रमित व्यक्ति व भीड़ से दूर रहें।

जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

विदेश से आने वालों की जानकारी जुटाएगी एलआइयू की टीम

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए डीआइजी राजेश मोदक ने रेंज के चारों जिलों के पुलिस कप्तानों को पत्र लिखकर अलर्ट किया है। पत्र में उन्होंने स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआइयू) की टीम को आने वाले विदेशी नागरिकों के बारे में सूचना एकत्र कर संबंधित जिले के सीएमओ को तथा विदेश में रह रहे यहां के लोगों के घर लौटने की जानकारी जिला प्रशासन को देने का निर्देश दिया है। साथ ही नेपाल से सटे इलाकों में कड़ी चौकसी रखने की हिदायत दी है। गोरखपुर रेंज के चारों जिलों देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज और गोरखपुर के काफी लोग विदेश में रहते हैं। उनका आना-जाना लगा रहता है। विदेश से आने वालों की वजह से कोरोना वायरस का संक्रमण बढऩे के खतरे को देखते हुए डीआइजी ने पुलिस को सतर्क किया है। बताया कि विदेश से आने वाले व्यक्ति की भले ही कहीं भी जांच हुई हो, लेकिन एलआइयू की टीम उसके बारे में जानकारी एकत्र कर जिला प्रशासन को सूचित करेगी। थानेदारों और चौकी इंचार्जों को भी अपने इलाके के ग्राम प्रधानों से संपर्क कर विदेश से आने वालों के बारे में जानकारी एकत्र करने और जिला प्रशासन को इससे अवगत कराने की हिदायत दी गई है।

सोनौली पुलिस चौकी पर तैनात होंगे अतिरिक्त पुलिसकर्मी

सोनौली को छोड़कर नेपाल से जोडऩे वाले सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं। सोनौली सीमा से होकर आने-जाने वालों की संख्या बढ़ गई है। इसको देखते हुए डीआइजी ने एसपी महराजगंज को सोनौली सीमा पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को डीआइजी सोनौली सीमा का दौरा भी करेंगे। डीआइजी ने सभी पुलिसकर्मियों को कोरोना के संक्रमण से बचकर ड््यूटी करने का निर्देश दिया है। 

--------------------------------------------------------------

गोरखपुर में आटो चालक को पीट पीटकर कर मार डाला

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के सहजनवां क्षेत्र के ग्राम माडऱ स्थित हथियहवा बाबा मंदिर के पास सोमवार को मनबढ़ों ने ऑटो को रोका और चालक को लाठी, रॉड व हॉकी से पीटकर मार डाला। हत्या का कारण पुरानी रंजिश बताई जा रही है।

मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा

सहजनवां क्षेत्र के ग्राम मकरहट निवासी अनिल सिंह (45) पुत्र सूर्यदेव सिंह ऑटो चला कर परिवार का पालन-पोषण करते थे। सोमवार सुबह नौ बजे वे ऑटो लेकर घर से निकले। माडऱ गांव स्थित हथियहवा बाबा मंदिर के पास आधा दर्जन युवकों ने ऑटो रोक दिया। अनिल को बाहर निकाला और पीटने लगे। परिजनों ने उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों ने उपचार के बाद अनिल को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। मेडिकल कॉलेज पहुंचते ही उनकी मौत हो गई।

पुरानी रंजिश में हुई हत्‍या

मृतक के भाई राजबहादुर सिंह ने हत्या का कारण पुरानी रंजिश बताया और हमलावरों के खिलाफ सहजनवां थाने में तहरीर दी है। क्षेत्राधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने फोर्स के साथ गांव में डेरा डाल दिया है। सीओ ने बताया कि फरार हत्यारोपितों की तलाश की जा रही है। शीघ्र ही सभी की गिरफ्तारी हो जाएगी। 

चार के खिलाफ मुकदमा, एक हिरासत में

मारे गए ऑटो चालक अनिल के भाई राज बहादुर सिंह की तहरीर पर रामअचल साहनी, जयश्री साहनी, अजय साहनी व परमानंद निवासी ग्राम माडऱ के खिलाफ हत्या की धारा में केस दर्ज किया गया है। नामजद आरोपित परमानंद को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। यह जानकारी सहजनवां के कार्यवाहक थानेदार हरेराम सिंह यादव ने दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.