Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के छात्रों को बड़ी राहत, चौथी बार बढ़ी परीक्षा फार्म की तिथि- अब इस त‍िथ‍ि तक कर सकेंगे पंजीकरण

UP Board वर्ष 2021 की अंक सुधार परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को छोड़ इसी वर्ष के प्रोन्नत पंजीकृत परीक्षार्थी 15 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे। इसके पहले बोर्ड तीन बार तिथि बढ़ा चुका है। तीसरी बार फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:30 AM (IST)
यूपी बोर्ड के छात्रों को बड़ी राहत, चौथी बार बढ़ी परीक्षा फार्म की तिथि- अब इस त‍िथ‍ि तक कर सकेंगे पंजीकरण
UP Board में पंजीकरण के ल‍िए चौथी बार त‍िथ‍ि बढ़ी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शासन ने यूपी बोर्ड की वर्ष 2020 के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की तिथि चौथी बार बढ़ा दी है। अब वर्ष 2021 की अंक सुधार परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को छोड़ इसी वर्ष के प्रोन्नत पंजीकृत परीक्षार्थी 15 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे। इसके पहले बोर्ड तीन बार तिथि बढ़ा चुका है। तीसरी बार फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित थी।

loksabha election banner

कक्षा नौ और 11 में पंजीकरण भी 15 नवंबर तक करा सकेंगे छात्र-छात्राएं

शासन ने जारी निर्देश में प्रधानाचार्यों को नवीन संशोधित तिथि के अनुसार 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षा फार्म आनलाइन भरवाएं जाने को कहा है। साथ ही फार्म भरे जाते समय कोविड गाइड लाइन का अनिवार्य रूप से पालन कराने को कहा है। शासन ने बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की तारीख बढ़ाने के साथ कक्षा ही बोर्ड नौ और कक्षा 11 में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण की तारीख भी बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी है। बढ़ी तिथि के मुताबिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश सुनिश्चित कराने के प्रदेश भर के माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को दिए गए हैं।

निश्शुल्क परीक्षा में शामिल होंगे छात्र

वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं व 12वीं की मुख्य परीक्षा में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के आवेदन निश्शुल्क लिए जाएंगे। इन दोनों कक्षाओं की अंक सुधार परीक्षा के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों से भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अंक सुधार परीक्षा के उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को वर्ष 2022 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अवसर नहीं दिया जाएगा।

शासन ने छात्रहित में एक बार फिर परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। ऐसे जो विद्यार्थी किन्हीं कारणवश अभी तक फार्म नहीं भर सके थे वह पुन: फार्म भर सकते हैं। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस।

सर्वोत्तम एनसीसी कैडेट्स के चयन में शामिल हुए 225 कैडेट्स

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के अंतर्गत रविवार को एमपी इंटर कॉलेज में सर्वाेत्तम एनसीसी कैडेट चयन प्रतियोगिता दो सत्रों में हुई। प्रतियोगिता में गोरखपुर एनसीसी ग्रुप के कुल 48 सब यूनिटों के 225 कैडेटों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के संयोजक मेजर पाटेश्वरी सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता का परिणाम शीघ्र ही विजेता संस्था को भेजा दिया जाएगा। साथ ही महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.