गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुंबई आवागमन करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे बोर्ड ने पहले से चल रही 05301/05302 गोरखपुर - बांद्रा टर्मिनल-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस को और दो फेरा में चलाने की घोषणा कर दी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार स‍िंह के अनुसार 05301 नंबर की गोरखपुर-बांद्रा स्पेशल आठ और 15 अक्टूबर को तथा 05302 बांद्रा- गोरखपुर स्पेशल नौ और 16 अक्टूबर को चलेगी। यह ट्रेनें पूर्व निर्धारित समय, मार्ग, ठहराव और रेक संरचना के आधार पर ही चलाई जाएंगी।

27 को नहीं चलेगी काठगोदाम-हावड़ा बाघ एक्सप्रेस

पूर्व रेलवे के टिकियापाड़ा यार्ड में जलजमाव के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार 25 सितंबर को 03019 हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस निरस्त रही। रेक की अनुपलब्धता के चलते 27 सितंबर को चलने वाली 03020 काठगोदाम-हावड़ा बाघ एक्सप्रेस भी नहीं चलेगी।

चिकित्सकों की तैनाती के लिए सौंपा ज्ञापन

ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में चिकित्सकों की तैनाती को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) ने प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक को ज्ञापन सौंपा। इसमें संघ के महामंत्री विनोद कुमार राय ने कहा कि अस्पताल के नाक, कान और गला विभाग में स्थायी चिकित्सक नहीं हैं। इसके चलते मरीजों को दिक्कत हो रही है। ऐसे में यथाशीघ्र चिकित्सकों की तैनाती की जाए।

तीन दिन में बुक हुए सिर्फ 71 मासिक सीजन टिकट

मासिक सीजन टिकटों (एमएसटी) की बुक‍िंग तो शुरू हो गई है, लेकिन अभी दैनिक यात्रियों का रुझान नहीं बढ़ पा रहा है। गोरखपुर जंक्शन से तीन दिन में सिर्फ 71 यात्रियों ने एमएसटी बुक कराया है। 21 सितंबर को 14 और 22 को 30 तथा 23 सितंबर को 27 टिकट बुक हुए। यह तब है जब यात्रियों को पूर्व की भांति रियायतें मिल रही हैं। एमएसटी सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाडिय़ों) के लिए ही बुक हो रहे हैं। आरक्षित एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी मान्य नहीं है। हालांकि दैनिक यात्रियों ने रेलवे बोर्ड और पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन से एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एमएसटी जारी करने की मांग की है।

सामान्य दिनों में भी एमएसटी की बुक‍िंंग बहुत ज्यादा नहीं थी। गोरखपुर से रोजाना लगभग 50 एमएसटी ही बनते थे। पूर्वोत्तर रेलवे में प्रतिदिन 1500 लोग एमएसटी पर यात्रा करते थे। फिलहाल, गोरखपुर से नौ पैसेंजर ट्रेनों के लिए एमएसटी की सुविधा मिलने लगी है। गोरखपुर से नरकटियागंज, बढऩी, बस्ती और छपरा रूट पर चलने वाले दैनिक यात्री एमएसटी बुक करा रहे हैं। उन्हें किराये में छूट तो मिलती ही रही है, टिकट के लिए प्रतिदिन काउंटर पर लाइन नहीं लगानी पड़ रही।

Edited By: Pradeep Srivastava