जागरण संवाददाता,बस्ती : बिजली पर टिकी बीएसएनएल की साख। बस्ती जिले में बिजली कटते ही बीएसएनएल की मोबाइल और ब्राडबैंड सेवा बैठ जाती है। गड़बड़ी की शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं होती। शहर से लेकर गांव तक यह बात प्रचारित है कि अब एक्सचेंज में वैकल्पिक बिजली के लिए डीजल सहित अन्य खर्चे नहीं मिलने बंद हो गए हैं। इसलिए बिजली रहने पर ही मोबाइल और इंटरनेट की सेवा का लाभ मिल सकेगा। जबकि हकीकत यह है कि उपभोक्ताओं को निर्बाध सेवा के लिए जनरेटर और ईंधन तक की व्यवस्था है। फिलहाल बीएसएनएल की सेवा अब विद्युत आपूर्ति पर आकर टिक गई है।

जिले में बीएसएनएल का 24 एक्सचेंज और 40 बीटीएस है। शहरी जोन के उपखंड अधिकारी के कार्यक्षेत्र में 17 एक्सचेंज और 23 बीटीएस हैं। हर्रैया जोन के उपखंड अधिकारी के कार्यक्षेत्र में 15 एक्सचेंज और 17 बीटीएस हैं। एक्सचेंज से लैंडलाइन, ब्राडबैंड, इंटरनेट तथा बीटीएस से नेटवर्क की सेवा दी जाती है। विद्युत आपूर्ति होने पर एक्सचेंज और बीटीएस चलते हैं मगर बिजली आपूर्ति ठप होते ही यह बंद हो जाते हैं। शहर में स्थित एक्सचेंज और बीटीएस का बैकअप होने से शहरी उपभोक्ताओं को थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है मगर ग्रामीण क्षेत्रों के एक्सचेंज और बीटीएस के पास बैकअप न होने पर उपभोक्ताओं को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप होने पर इक्का दुक्का एक्सचेंज और बीटीएस को छोड़ दिया जाए तो बाकी को चलाने के लिए कोई बैकअप नहीं है। कई साल से बीटीएस की बैकअप में लगी बैटरी भी खराब हो गई है। पहले विद्युत आपूर्ति ठप होने पर बीटीएस को चलाने के लिए भरपूर डीजल मिलता था मगर यह व्यवस्था सीमित कर दी गई है। जिससे विभाग की मुश्किलें बढ़ गई है। अब एक्सचेंज और बीटीएस सिर्फ विद्युत आपूर्ति के भरोसे रह गए हैं। आपूर्ति ठप होने से इंटरनेट, लैंडलाइन व नेटवर्क की सेवाओं में बांधा आ रही है। प्रतिष्ठानों, कार्यालयों, बैंकों में कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। शहरी जोन के एक्सचेंज और बीटीएस

एक्सचेंज-कचहरी, पांडेय बाजार, रोडवेज, बनकटी, कुदरहा, रामपुर, महसों, नगर बाजार, बहादुरपुर, कलवारी, टिनिच, मुंडेरवा, रुधौली, सल्टौआ व भानपुर सहित अन्य जगहों पर स्थित है एक्सचेंज। बीटीएस - गांधी नगर, रौता, आवास विकास, हरदिया, सोनूपार, प्लास्टिक कांप्लेक्स, जखनी, दक्षिण दरवाजा, मेंहनौना, गायघाट, सेल्हरा, हटवा, बेलसर, गुनाजोत व लक्ष्मणपुर सहित अन्य जगहों पर।

-

हर्रैया जोन के एक्सचेंज और बीटीएस एक्सचेंज- कप्तानगंज, हर्रैया, विशेषरगंज, दुबौलिया, विक्रमजोत, परशुरामपुर, बभनान

बीटीएस- हैदराबाद, नयकापार, रेवरा, केशवापुर, रमवापुर कला, बैरागल, ऊंजी मुस्तहकम, जमुनाकला सहित अन्य स्थान पर। जिले के सभी एक्सचेंज और बीटीएस पर बैकअप है। कहीं-कहीं बैटरी पुरानी होने की वजह से बैकअप टाइम कम हो गया है। जल्द ही इन्हें भी सही करा दिया जाएगा।

एन अंसारी, उप महाप्रबंधक, बीएसएनएल।

Edited By: Jagran