Move to Jagran APP

एटीएम फ्राड में सीसीटीवी फुटेज देने से मना नहीं कर सकते बैंक

यदि आपके साथ एटीएम फ्राड हुआ है तो बैंक एटीएम का सीसीटीवी फुटेज देने से मना नहीं कर सकते, फुटेज को सुरक्षित रखना बैंक की जिम्‍मेदारी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 02:53 PM (IST)
एटीएम फ्राड में सीसीटीवी फुटेज देने से मना नहीं कर सकते बैंक

गोरखपुर, (जेएनएन)। एटीएम फ्राड के मामलों में पीडि़त उपभोक्ता को सीसीटीवी फुटेज देने से बैंक मना नहीं कर सकते। सूचना देने के बाद फुटेज को सुरक्षित रखना और उसके ग्राहक को उपलब्ध कराना बैंक की विधिक जिम्मेदारी है। ऐसे तमाम मामले है जिसमें बैंक उपभोक्ता को फुटेज देने से इन्कार कर देता है और धोखाधड़ी का शिकार उपभोक्ताओं अपने पैसों के लिए बैंकों के चक्कर काटता रहता है।

loksabha election banner

एटीएम फ्राड के मामले तेजी से बढ़ रहे है और ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को अपने अधिकार के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। फ्राड की शिकायतों में बैंक आसानी से यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं कि एटीएम कार्ड की गोपनीयता ग्राहक द्वारा नहीं बरती गई या कार्ड की सुरक्षा में लापरवाही बरती गई इसलिए बैंक जिम्मेदार नहीं है।

ऐसे प्रकरणों की सुनवाई के उपरांत राष्ट्रीय आयोग ने कई महत्वपूर्ण निर्णयों में साफ कहा है कि एटीएम से पैसा निकाले जाने की शिकायत पर बैंक तत्काल उस फुटेज को सुरक्षित करे। टीएन रवि प्रकाश बनाम दी मैनेजर आफ मैसूर के मामले में ग्राहक ने बैंक को सूचना दी थी कि उनके खाते से एटीएम के जरिये रुपये  निकाल लिए गए। सूचना के बाद भी बैंक ने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज सुरक्षित नहीं रखी। न्यायालय ने बैंक को 25 हजार रुपये क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया।

ये मामले भी बने नजीर

विद्यावती बनाम स्टेट बैंक आफ इंडिया में राष्ट्रीय आयोग द्वारा पारित निर्णय में एटीएम से रुपये निकलने की शिकायत के बाद सीसी कैमरे में छेड़छाड़ का साक्ष्य पाए जाने पर बैंक को सेवा में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए निकाली गई रकम ग्राहक को लौटाने का आदेश दिया। एक अन्य मामले में स्टेट बैंक आफ इंडिया बनाम संसार चंद कपूर व अन्य में एटीएम से 10 हजार रुपये निकालने का प्रयास किया गया। रुपये नहीं निकले, लेकिन एटीएम से ट्रांजेक्शन नाट सक्सेसफुल का मैसेज मिला बावजूद इसके खाते से 10 हजार  निकाला हुआ दिखा दिया। इसके लिए राष्ट्रीय आयोग ने बैंक को जिम्मेदार मानते हुए ग्राहक को 10 हजार रुपये देने का निर्णय पारित किया।

फुटेज सुरक्षित रखना बैंक की जिम्‍मेदारी

उपभोक्ता मामलों के जानकार अधिवक्‍ता बृज बिहारी लाल श्रीवास्तव एटीएम विवाद की सुनवाई का अधिकार उपभोक्ता फोरम को प्राप्त है। एटीएम से रुपये किसने निकाले इसे प्रमाणित करने के लिए सीसीटीवी कैमरे का फुटेज प्रामाणिक साक्ष्य के रूप में माना गया है। लेकिन अक्सर बैंक यह बहाना बनाते हैं कि ग्राहक ने फुटेज की कापी तुरंत नहीं मांगी इसलिए फुटेज नष्ट किया जा चुका है। कई बैंक तो यह भी कहकर ग्राहकों को लौटा देते हैं कि फुटेज प्राप्त करने का अधिकार ग्राहक को नहीं बल्कि पुलिस विभाग को है। जबकि बैंक ग्राहक को सीसी कैमरे की फुटेज देने के लिए बाध्य हैं। यह बैंक की विधिक जिम्मेदारी है। यदि सूचना के बाद भी बैंक फुटेज को सुरक्षित नहीं रखता है तो वह ग्राहक को क्षतिपूर्ति देने के लिए बाध्य होगा।

तीन महीने तक सुरक्षित रहती है फुटेज

बैंकों में लगे सीसीटीवी फुटेज तीन महीने तक सुरक्षित रहती है। उसके बाद वह डिलिट हो जाती है। ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और फ्राड की जानकारी होते ही बैंक को सूचित करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.