कुशीनगर : प्रधानमंत्री के 20 अक्टूबर के आगमन को लेकर चल रही तैयारियों के बीच गुरुवार को नवनिर्मित इंटरनेशनल कुशीनगर एयरपोर्ट का एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम पूरी तरह गतिशील हो गया।

एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया दिल्ली उत्तरी क्षेत्र के कार्यकारी निदेशक ईडी कल्याण चौधरी, महाप्रबंधक संचार एसके महतो, सदस्य योजना एके पाठक, आइएन मूर्ति एवं क्षेत्रीय निदेशक डीके कामरा ने संयुक्त रूप से एयरपोर्ट पर लगभग 17.5 करोड़ की लागत से बने आठ मंजिला एटीसी टावर का शुभारंभ किया। ट्रैफिक कंट्रोल और हैंडलिग के लिए इस बिल्डिग में अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है। इससे ज्यादा उड़ानों को संचालित किया जा सकेगा। विमानों के ट्रैकिग सिस्टम में भी सुधार आएगा। उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डीके कामरा ने बताया कि एटीसी टावर में विमानों के टेकआफ और उड़ान से संबंधी सभी उपकरण लगाए गए हैं। उन्हें गतिशील कर दिया गया है। अत्याधुनिक सिस्टम लगने से इंटरनेशनल अथवा घरेलू उड़ान में अब कोई बाधा नहीं होगी। यह बिल्डिग रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता को ध्यान में रखकर बनाया गया है। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी, महाप्रबंधक नारायण कोरी, महाप्रबंधक संजय नारायण, प्रबंधक सुरक्षा संतोष मौर्य, महाप्रबंधक एटीसी अमर सिंह, इंजीनियर राजकुमार आदि उपस्थित रहे।

सेफ्टी विमान ने परखा रनवे व सिग्नल सिस्टम

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नेविगेशनल सिस्टम गुरुवार को ट्रायल में सफल पाया गया। वाराणसी से आए एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के सेफ्टी विमान ने रनवे पर लैंड व टेकआफ कर जांच की प्रक्रिया पूरी की। विशेषज्ञों की टीम ने हरी झंडी दे दी है। अब यहां विमानों के लैंड और टेकआफ में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

विमानों की सुरक्षित लैंडिग व टेकआफ के लिए एयरपोर्ट द्वारा अनेक नेविगेशनल इक्यूपमेंट लगाए गए हैं। जिससे जहाज के पायलट को सिग्नल मिलते रहते हैं। विशेषज्ञ संतोष मौर्य के मुताबिक विमान ने तीन डिग्री झुकाव पर सफलता पूर्वक लैंड किया। सेफ्टी विमान ने सिग्नल प्रणाली की भी जांच की। एयरपोर्ट पर 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व श्रीलंकाई डेलिगेशन के साथ नागर विमानन मंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री के विमान व पीएम के हेलीकाप्टर फ्लीट उतरने के मद्देनजर युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि सिस्टम की रूटीन जांच थी, जो पूरी तरह सही मिली है।

Edited By: Jagran