Move to Jagran APP

अब सभी नगर पंचायतों में कूड़ा प्रबंधन की व्यवस्था होगी, जमीन तलाशने के सख्त निर्देश

गोरखपुर के अब सभी नगर पंचायतों को स्वच्छ रखा जाएगा। कूड़ा प्रबंधन के लिए जमीन तलाशने का सख्त निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 03:16 PM (IST)
अब सभी नगर पंचायतों में कूड़ा प्रबंधन की व्यवस्था होगी, जमीन तलाशने के सख्त निर्देश
अब सभी नगर पंचायतों में कूड़ा प्रबंधन की व्यवस्था होगी, जमीन तलाशने के सख्त निर्देश

गोरखपुर, जेएनएन। स्वच्छता के मानक पर जिले की रैंकिंग सुधारने की कोशिश में लगा जिला प्रशासन नगर पंचायतों में भी कूड़ा प्रबंधन को लेकर संजीदा है। ठोस के साथ जैव और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नगर पंचायतों को जमीन तलाशने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

सबसे ज्यादा गंदगी नगर पंचायत एवं गांवों में

नगर पंचायतों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह फैली रहने वाली गंदगी और कूड़े ने स्वच्छता अभियान को पलीता लगा दिया है। कूड़ा प्रबंधन के स्थायी समाधान को लेकर गुरुवार को एनेक्सी सभागार में नगर पंचायत अधिकारियों के साथ अपर जिलाधिकारी नगर ने चर्चा की। एडीएम सिटी ने नगर पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन पर भी बात की। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को कूड़ा प्रबंधन के लिए नगर पंचायतों में भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, पौधरोपण, कान्हा गोशाला आदि के लिए जमीन तलाशने को कहा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है, ऐसे में नगर पंचायत क्षेत्रों में नियमित रूप से आकस्मिक निरीक्षण करते हुए संबंधित के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाए।

अगस्त तक वृहद पौधरोपण अभियान

पौधरोपण अभियान को लेकर सभी अधिशासी अधिकारी लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढे की खुदाई कराकर तैयार रहें। नौ अगस्त को वृहद पौधरोपण अभियान के दौरान पौधरोपण कराया जाए। एडीएम ने कान्हा गोशाला आश्रय स्थल के लिए जमीन की तलाश कराते हुए यहां पशु चिकित्सक, चारा और पानी के भी पुख्ता इंतजाम कराने को कहा। बैठक में एसडीएम बांसगांव, कैंपियरगंज, खजनी समेत सभी विभागों के अधिकारी, नगर पंचायत अध्यक्ष, सभासद, अधिशासी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.