Move to Jagran APP

Coronavirus : नगर विधायक ने कहा-आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा सुपरवाइजरों को घर-घर जाने की जरूरत Gorakhpur News

केंद्र के हर महिला तक पंहुच कर गरीब और अशिक्षित परिवारों को कोरोना के संबंध में सही जानकारी पंहुचानी होगी। साबून से हाथ साफ करना सिखाना होगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:46 PM (IST)
Coronavirus : नगर विधायक ने कहा-आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा सुपरवाइजरों को घर-घर जाने की जरूरत  Gorakhpur News
Coronavirus : नगर विधायक ने कहा-आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा सुपरवाइजरों को घर-घर जाने की जरूरत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल ने कहा कि कोरोना और कुपोषण को नियंत्रित करने की निर्णायक जंग आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा सुपरवाइजरों के बिना संभव ही नहीं है। आप सभी इन दोनों बिमारियों के खिलाफ जेहाद छेड़ने का अभियान शुरू करें। नगर विधायक महानगर की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा सुपरवाइजरोंं की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

छेड़ना होगा परिवार-संपर्क अभियान

नगर विधायक ने कहा कि मीडिया की चंकाचौंध से दूर आप सभी को परिवार-संपर्क अभियान" छेड़ना होगा अपने केंद्र के हर महिला तक पंहुच कर गरीब और अशिक्षित परिवारों को कोरोना के संबंध में सही जानकारी पंहुचानी होगी। साबून से हाथ साफ करना सिखाना होगा। यदि मोहल्लों में कोई नागरिक विदेश से आया हुआ मिल जाए तो उसे प्रशासन को सूचित करना होगा।

देनी होगी जानकारी

अग्रवाल ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि उत्तर प्रदेश और विशेष रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुपोषण की दर सर्वाधिक है ।इसका प्रमुख कारण अशिक्षा है। उन्‍होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों द्वारा घर-घर जाकर पौष्टिक आहार, प्रोटीनयुक्त भोज्य पदार्थ तथा आयरन का वितरण, विटामिंस के महत्व तथा विभिन्न घरेलू खाद्यान्नों एवं फल-सब्जियों में उनकी मात्रा से अवगत कराना होगा।

केरल से सीख लेने की जरूरत

विधायक ने कहा कि पूरे देश की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों को केरल की अपनी बहनों से सीखने की जरूरत है, जो आज कोरोना के कारण आंगनवाड़ी केन्द्रों के बंद होने पर घर-घर जाकर बच्चों तथा महिलाओं को पौष्टिक आहार वितरित करने के साथ ही कोरोना से बचाव के तरीके सिखा रही हैं। कार्यक्रम का संचालन आंगनवाड़ी सुपरवाईजरस् संघ की अध्यक्ष सुमन श्रीवास्तव और कार्यक्रम की अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रदीप श्रीवास्तव ने की। अमिता उपाध्याय, विजयालक्ष्मी जयसवाल, पूनम पांडे,कलावती तथा किरन वर्मा आदि ने नगर विधायक को अपनी समस्याओं तथा विशेष रूप से मेडिकल कॉलेज के पोषण पुनर्वास केंद्र से संबंधित अव्यवस्था से अवगत कराया। नगर विधायक ने उसके समाधान के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.