Move to Jagran APP

अपने कर्मचारियों को अब जियो मोबाइल सेट बेचेगा रेलवे

रेलवे में एक जनवरी से अब सभी कर्मचािरयों और अधिकारियों के हाथ में जियो मोबाइल सेट रहेगा। रेलवे ने मोबाइल सेट बिक्री शुरू कर दी है।

By Edited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 09:35 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 11:40 AM (IST)
अपने कर्मचारियों को अब जियो मोबाइल सेट बेचेगा रेलवे
अपने कर्मचारियों को अब जियो मोबाइल सेट बेचेगा रेलवे
गोरखपुर, जेएनएन। भारतीय रेलवे का एयरटेल के साथ करार समाप्त हो गया है। अब नए साल में जियो का साथ होगा। पहली जनवरी से रेलकर्मियों के क्लोज्ड यूजर गु्रप (सीयूजी नंबर) जियो नेटवर्क से ही संचालित होंगे। इसके लिए रेलवे प्रशासन रेलकर्मियों को नया सिम कार्ड उपलब्ध कराएगा। जिनके पास 4 जी सेट नहीं होगा उन्हें सिम के साथ छह सौ रुपये में जियो का मोबाइल भी बेचेगा।
दरअसल, अधिकतर रेलकर्मी 2 जी मोबाइल सेट पर ही एयरटेल का नेटवर्क चला रहे हैं। लेकिन अब नया जियो नेटवर्क 4 जी सेट पर ही कार्य करेगा। ऐसे में सीयूजी को पहली जनवरी से अनिवार्य रूप से संचालित करने के लिए रेलवे प्रशासन सिम के साथ मोबाइल सेट भी उपलब्ध कराएगा। जिन रेलकर्मियों के पास 4 जी सेट है उन्हें सिर्फ निश्शुल्क सिम दिया जाएगा लेकिन जो पुराने वर्जन के सेट का प्रयोग कर रहे हैं, उन्हें नया मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल, बाजार में इस सेट की कीमत 1500 रुपये निर्धारित है।
हालांकि, एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) ने रेलवे की इस व्यवस्था का पुरजोर विरोध किया है। यूनियन के महामंत्री केएल गुप्त का कहना है कि रेलवे प्रशासन पूर्व की भांति कर्मियों को निशुल्क मोबाइल सेट भी प्रदान करे। रेलवे के साथ तीसरी कंपनी होगी जियो जियो इंफोकाम लिमिटेड भारतीय रेलवे को मोबाइल सेवाएं उपलब्ध करानी वाली तीसरी कंपनी बन गई है। वर्ष 2008 से पहले भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अपनी सेवाएं देता रहा।
2008 में भारतीय रेलवे ने बीएसएनएल का साथ छोड़ एयरटेल से हाथ मिला लिया। उस समय रेलकर्मियों के मोबाइल नंबर भी बदल गए थे। एनईआर के दस हजार कर्मियों के हाथ में होगा जियो रेल मंत्रालय ने जियो के साथ भारतीय रेलवे का करार किया है। नए साल में देशभर के सीयूजी धारक रेलकर्मियों के पास जियो का नेटवर्क होगा। सिर्फ पूर्वोत्तर रेलवे के कुल 52 हजार कर्मियों में लगभग दस हजार सीयूजी धारक हैं। तीस जीबी के साथ बातचीत फ्री जियो ने नेटवर्क को संचालित करने के लिए तीन प्लान तैयार किया है। प्लान के तहत सीयूजी धारकों को 24 घंटे नेटवर्क चलाने के लिए निर्धारित जीबी और अन्य नेटवर्क से बातचीत फ्री होगी।
अन्य सुविधाओं के साथ 100 एसएमएस निश्शुल्क होगा। उच्च अधिकारियों को महीने में 60 जीबी फ्री मिलेगा, इसके लिए उन्हें 125 रुपये वहन करना होगा। तृतीय श्रेणी को 45 जीबी फ्री मिलेगा, उन्हें 99 रुपये देने होंगे। कर्मचारियों को 30 जीबी फ्री मिलेगा, उन्हें 67 रुपये देना होगा। अतिरिक्त नेटवर्क पर अलग से चार्ज देना पड़ेगा। एक जनवरी से सभी के हाथ में होगा जियो सेट इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव का कहना है कि एक जनवरी से जियो के नेटवर्क से ही सीयूजी नंबर संचालित होंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.