Move to Jagran APP

काठमांडू एयरपोर्ट पर नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट

पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ भारत में बड़े पैमाने पर जाली नोट उतारने की फिराक में है। काठमांडू में दो हजार की जाली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद साजिश का खुलासा हुआ है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 10:07 AM (IST)
काठमांडू एयरपोर्ट पर नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट
काठमांडू एयरपोर्ट पर नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट

गोरखपुर, नवनीत प्रकाश त्रिपाठी। पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ, भारत में बड़े पैमाने पर जाली नोट उतारने की फिराक में है। काठमांडू में दो हजार की जाली नोट की बड़ी खेप के साथ एक महिला व पांच युवकों के पकड़े जाने के बाद इस साजिश का पता चला है। पूछताछ में पाकिस्तानी एजेंसी के भारत से लगने वाली नेपाल में विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर जाली भारतीय मुद्रा स्टोर किए जाने का भी पता चला है। भारतीय खुफिया एजेंसियों से इस संबंध में रिपोर्ट मिलने के बाद शासन ने अलर्ट घोषित करते हुए सीमावर्ती इलाकों की पुलिस व सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बीते शुक्रवार को काठमांडू में त्रिभुवन एयरपोर्ट पर एक महिला सहित पांच पाकिस्तानी नागरिकों को दो सूटकेस में रखे तीन करोड़ रुपये की नकली भारतीय नोट की खेप के साथ गिरफ्तार किया गया था। आरोपितों की पहचान युनूस अंसारी, मोहम्मद अजतार, नादिया खातून, मोहम्मद अनवर व अतहर के रूप में हुई। नेपाली अधिकारियों को आरोपितों ने बताया है कि पाक सेना के एक कर्नल ने कराची में नकली नोट की खेप उन्हें नेपाल पहुंचाने के लिए दी थी। यह खेप नेपाल के ही ठमेल शहर में स्थित एक होटल में मौजूद व्यक्ति को देनी थी।    

पूछताछ करने पहुंंची भारतीय खुफिया एजेंसियों की टीम

भारतीय खुफिया एजेंसियों की एक टीम शनिवार को काठमांडू पहुंच गई। आरोपितों से यह टीम पूछताछ करने के लिए नेपाली अधिकारियों से बातचीत कर रही है।

नेपाल में भारतीय मुद्रा का चलन बनी चुनौती

काठमांडू के साथ ही पोखरा सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर भी भारतीय मुद्रा आसानी से चल जाती है। इसी का लाभ लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने जाली भारतीय मुद्रा बाजार में उतारने की योजना बनाई है।

सीमावर्ती पुलिस सतर्क

एडीजी जोन गोरखपुर दावा शेरपा ने कहा कि नेपाल में नकली भारतीय मुद्रा पकड़े जाने के बाद सीमावर्ती पुलिस व अन्य एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। सीमा पार से आने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.