Move to Jagran APP

नौकरी से छुट्टी लेकर कोरोना से बचाव की जगा रहे अलख

गगन पांडेय बस्ती से लखनऊ तक कई जिलों में जागरूकता अभियान चला चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 06:55 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:55 AM (IST)
नौकरी से छुट्टी लेकर कोरोना से बचाव की जगा रहे अलख

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रसित और मौत के आंकड़ों ने इस कदर एक युवा को विचलित किया कि वह जन-जन को जागरूक करने की ठान लिए। कोरोना से बचाव के लिए गांव और कस्बों में इनकी हर रोज दस्तक दे रहे हैं। जागरूकता की इस राह में नौकरी बाधा न बने इसलिए अवकाश भी ले लिए। यह शख्स हैं बलरामपुर चीनी मिल में सहायक गन्ना अधिकारी के पद पर कार्यरत बालसिधु उर्फ गगन पांडेय।

loksabha election banner

एक तरफ जब पूरा विश्व कोरोना जैसी अदृश्य बीमारी से डरा और सहमा है तब गगन ध्वनि विस्तारक यंत्र लेकर सबको जागरूक करने में मगन हो रहे हैं। अब तक वह 140 गांवों व बाजारों में पहुंच कर वायरस से सतर्क रहने का जरूरी संदेश दे चुके है। बाजार और कस्बों में भीड़भाड़ वाले स्थान पर गगन की बाइक रुक जाती है। हाथ में लाउडस्पीकर लेकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। फिर मास्क लगाने, हाथ सैनिटाइज करते रहने, दो गज दूरी बनाने, बाहर से आए कामगारों को क्वारंटाइन रहने, इम्यूनिटी बढ़ाने संबंधी उपायों को आम बोलचाल की भाषा में बताते हैं। निस्वार्थ भाव से उनका यह अभियान चर्चा में आ गया है। भयावह स्थिति होते ही वह नौकरी से छुट्टी ले लिए। अप्रैल से कोरोना से बचाव की अलख जगा रहे हैं। गृह जनपद बस्ती समेत अयोध्या, गोंडा, संतकबीरनगर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, गोरखपुर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी आदि जनपदों में अपने निजी संसाधन से गगन लोगों को जागरूक कर चुके है। पटरी कारोबारी ध्यान से सुनते हैं उनकी बात

बालसिधु उर्फ गगन पांडेय का हौसला और उत्साह तब बढ़ जाता है जब माइक संभालते ही उनके सामने लोग रुक कर सुनने लगते हैं। पटरी कारोबारी उन्हें ध्यान से सुनते हैं। उनका जागरूकता भरा संदेश सोशल मीडिया में भी छाया हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.