Move to Jagran APP

Corona virus : एम्स ने भेजा बड़ी संख्या में गाउन, मास्क व दस्तानों का आर्डर, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्‍पताल में वार्ड तैयार Gorakhpur News

स्वास्थ्य विभाग की मांग पर विदेश से लौटे लोगों की सूची प्रतिदिन एयरपोर्ट उपलब्ध करा रहा है उनकी नियमित जांच हो रही है। अभी तक कोरोना से संक्रमित कोई मरीज नहीं पाया गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 01:43 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 01:43 PM (IST)
Corona virus : एम्स ने भेजा बड़ी संख्या में गाउन, मास्क व दस्तानों का आर्डर, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्‍पताल में वार्ड तैयार Gorakhpur News
Corona virus : एम्स ने भेजा बड़ी संख्या में गाउन, मास्क व दस्तानों का आर्डर, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्‍पताल में वार्ड तैयार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। चीन सहित अनेक देशों में फैले कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की मांग पर विदेश से लौटे लोगों की सूची प्रतिदिन एयरपोर्ट उपलब्ध करा रहा है, उनकी नियमित जांच हो रही है। अभी तक कोरोना से संक्रमित कोई मरीज नहीं पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने डॉ. एसके द्विवेदी को विदेश से लौटे लोगों के स्वास्थ्य जांच की जिम्मेदारी सौंपी है।

loksabha election banner

बीआरडी में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड, सभी पर ऑक्सीजन प्वाइंट

बीआरडी (बाबा राघवदास) मेडिकल कॉलेज में 12 नंबर वार्ड को आइसोलेशन बनाया गया है, कुछ 60 बेड हैं। इसमें 10 बेड केवल कोरोना के लिए आरक्षित किए गए हैं, सभी पर ऑक्सीजन प्वाइंट हैं। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गिरीश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि मेडिसिन व बाल रोग विभाग के चिकित्सकों को सतर्क किया गया है कि जब भी जरूरत पड़ेगी, उन्हें बुलाया जा सकता है। आवश्यकता पडऩे पर मेडिसिन विभाग से वेंटीलेटर आ जाएगा।

जिला अस्‍पताल में भी वार्ड तैयार

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके सिंह के अनुसार प्राइवेट वार्ड के बगल में एक पांच बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, इसमें तीन पर वेंटीलेटर लगा है। बगल में चार बेड का एक और वार्ड इसके लिए आरक्षित किया गया है।

आपदा के लिए 20 बेड का वार्ड सुरक्षित

इसके अलावा 20 बेड का वार्ड हमेशा किसी आपदा के लिए आरक्षित रहता है। जरूरत पडऩे पर इन सभी का उपयोग किया जा सकता है। कोरोना के लिए फिजीशियन डॉ. राजेश को तैनात किया गया है। उनके साथ चार स्टॉफ नर्स, दो वार्ड ब्वाय व एक सफाई कर्मी की भी तैनाती की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्‍स को दिया निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से एम्स को भेजी गई मेल में कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके मद्देनजर एम्स प्रशासन ने दो हजार दस्ताने, पांच सौ मास्क व छह हजार दस्तानों की मांग भेज दी है। एम्स में अभी वार्ड नहीं हैं, इसलिए यदि कोई संदिग्ध मरीज आता है तो उसे मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाएगा।

अब तक हुई 57 लोगों की जांच

विदेश से लौटे लोगों की 14 दिनों तक नियमित जांच हो रही है। अभी तक 57 लोगों की जांच हो चुकी है। चीन के वुहान से लौटे दो लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुख्य चिकित्साधिकारी श्रीकांत तिवारी ने बताया कि एयरपोर्ट, जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में कोरोना के कारण व बचाव के निर्देशों से संबंधित बोर्ड लगा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.