Move to Jagran APP

गोरखपुर के 86 स्कूल भवन होंगे ध्‍वस्‍त, जानें-क्‍या है कारण Gorakhpur News

तकनीकी समिति के मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में गोरखपुर जनपद के पिपराइच ब्रह्मपुर भटहट कैंपियरगंज व नगर क्षेत्र के विद्यालय के जर्जर भवन ध्वस्त किए जाएंगे। इसके लिए नीलामी समिति का भी गठन किया जा चुका है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 04:08 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 04:08 PM (IST)
गोरखपुर के 86 स्कूल भवन होंगे ध्‍वस्‍त, जानें-क्‍या है कारण Gorakhpur News
स्‍कूल भवन में पढ़ाई करते बच्‍चों की फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित जिले के 86 स्कूल के जर्जर भवनों को ध्वस्त किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। इनके स्थान पर नए भवन बनेंगे। लोक निर्माण विभाग ने जर्जर भवनों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट बेसिक शिक्षा विभाग को सौंप दी है। ध्वस्त होने के बाद इन भवनों के स्थान पर नए भवन के निर्माण के लिए बेसिक शिक्षा विभाग राज्य परियोजना कार्यालय को भेजेगा।

loksabha election banner

तकनीकी समिति ने बेसिक शिक्षा विभाग को सौंपी रिपोर्ट

वर्तमान में जनपद में कुल 207 विद्यालयों के जर्जर भवन चिह्नित किए गए हैं। इनमें सरदारनगर में चार, बेलघाट में आठ, ब्रह्मपुर में 14, खोराबार में 12, नगर क्षेत्र में 13, सहजनवां में 14, भटहट सात, खजनी में नौ, उरुवा में सात, कौड़ीराम में दस, गोला में 12, गगहा में छह, कैंपियरगंज में नौ, जंगल कौडिय़ा में 20, पाली में चार, बासगांव में आठ, पिपरौली में पांच, चरगांवा में 12, बड़हलगंज में 16 व पिपराइच में 17 ब्लाक के 17 भवन शामिल हैं।

इन ब्लाकों के जर्जर भवन होंगे ध्वस्त

तकनीकी समिति के मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में पिपराइच, ब्रह्मपुर, भटहट, कैंपियरगंज व नगर क्षेत्र के विद्यालय के जर्जर भवन ध्वस्त किए जाएंगे। इसके लिए नीलामी समिति का भी गठन किया जा चुका है। जिसके अध्यक्ष संबंधित ब्लाक के खंड शिक्षाधिकारी होंगे। जबकि सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी समग्र शिक्षा व सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी पंचायत सदस्य होंगे।

जल्‍द होगी ध्‍वस्‍तीकरण की कारवाई

समग्र शिक्षा में जिला समन्वयक निर्माण रमेश चंद्र का कहना है कि लोक निर्माण विभाग की तकनीकी टीम ने जनपद के 86 स्कूलों के जर्जर भवनों का मूल्यांकन कर नीलामी व ध्वस्तीकरण के लिए सूची उपलब्ध करा दी है। जिन ब्लाकों के यह कार्रवाई होनी है वहां के संबंधित खंड शिक्षाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है, ताकि वह जल्द से जल्द ध्वस्तीकरण की कार्रवाई पूर्ण कर अवगत करा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.