Move to Jagran APP

सिर्फ एक गांव पर 57 लाख खर्च, फिर भी पूरे नहीं हुए शौचालयों के निर्माण Gorakhpur News

सहजनवां के ग्राम सभा अनंतपुर में एसबीएम के तहत कुल 464 तथा एलोबी के तहत 15 शौचालय के निर्माण पर करीब 57 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। लोगों ने सभी शौचालयों की जांच की मांग की है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 08:12 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 08:12 AM (IST)
सिर्फ एक गांव पर 57 लाख खर्च, फिर भी पूरे नहीं हुए शौचालयों के निर्माण Gorakhpur News
सिर्फ एक गांव पर 57 लाख खर्च, फिर भी पूरे नहीं हुए शौचालयों के निर्माण Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सहजनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा अनंतपुर में स्वच्‍छ भारत मिशन के तहत कुल लगभग 57 लाख रुपये खर्च करके शौचालय बनाए गए, लेकिन दर्जनों अब भी आधे-अधूरे पड़े हैं। इतना ही नहीं वरन् कुछ लोगों का शौचालय बनने के बाद भी उपयोग में नहीं आ रहा है, जिससे जिम्मेदारों पर सवाल उठ रहे हैं। गांव के लोग अफसरों से एक-एक शौचालय की जांच करने की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

शौचालय निर्माण पर बड़ी लापरवाही

सहजनवां के ग्राम सभा अनंतपुर में एसबीएम के तहत कुल 464 तथा एलोबी के तहत 15 शौचालय के निर्माण पर करीब 57 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। गांव में शौचालय निर्माण के नाम बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है। अधूरे शौचालय के चलते गांव के लोग खुले में शौच जा रहे हैं, जबकि स्वच्‍छ भारत मिशन की सफलता के लिए सरकार ब्लाक स्तर पर टीमों का गठन कर पर्यवेक्षण कर रही है। हालांकि टीम का अनंतपुर में कोई मतलब देखने को नहीं मिल रहा है।

ग्रामीणों का यह है आरोप

ग्रामीण लाल चंद निषाद ने कहा कि शौचालय बिना इस्तेमाल के ही ध्वस्त हो गया, क्योंकि गुणवत्ता खराब थी और प्रधान ने ही बनवाया था। राकेश का कहना है कि शौचालय का निर्माण सिर्फ दिखाने के लिए किया गया था। सीट और ढक्कन के बजाए सिर्फ फाटक लगाकर ढांचा खड़ा कर दिया गया। शौचालय का अब तक इस्तेमाल नहीं हुआ और खराब हो रहा है। इससे अ'छा था कि बना ही नहीं होता और सरकार का पैसा बच जाता। मिथुन, मेवालाल व जनार्दन आदि ने कहा कि शौचालय की जांच की जाए तथा गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। बीडीओ बेचन राम ने शौचालय निर्माण की जांच और दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

फरवरी में अधूरे शौचालय को पूर्ण करना चुनौती

शासन ने स्वच्‍छ भारत मिशन (एसबीएम) के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के ग्रामनिधि छह में अनुदान राशि के रूप में धनराशि मुहैया कराई है। भटहट विकास खंड के दो ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत पिपराइच में शामिल करने की कवायद अंतिम चरण में है। ऐसे में इन ग्राम पंचायतों के ग्राम निधि छह में पड़े लाखों रुपये खर्च कर अधूरे शौचालयों को फरवरी माह में ही पूर्ण कराना जिम्मेदारों के लिए चुनौती बन गया है।

लाभार्थियों में धनराशि वितरित करने के निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने पिपराइच नगर पंचायत में शामिल होने वाले भटहट विकास खंड के ग्राम पंचायत सोनराइच उर्फ बड़ेगांव व ताजपिपरा में अधूरे पड़े शौचालयों को पूर्ण कराने के साथ ही ग्राम निधि छह में मौजूद धनराशि को 29 फरवरी तक लाभार्थियों को वितरित करने का निर्देश दिया है। सोनराइच उर्फ बड़ेगांव में चालीस शौचालय अधूरे हैं, जबकि ग्राम निधि छह के खाते में पांच लाख पचासी हजार रुपये पड़े हुए हैं। प्रकार ताजपिपरा में दस लाख छियासी हजार बावन रुपये और 85 शौचालय अधूरे पड़े हैं। एक सप्ताह से भी कम समय में लक्ष्य को पूरा करना जिम्मेदारों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। इस संबंध में एडीओ पंचायत जगवंश कुशवाहा ने बताया कि दोनों ग्राम पंचायतों के सचिवों को तत्काल अधूरे पड़े शौचालयों को पूर्ण कराकर फोटो अपलोड कराने का निर्देश जारी किया जा चुका है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.