Move to Jagran APP

Municipal budget: दो मिनट में पास हुआ 473 करोड़ का बजट, पानी और सड़क को लेकर हंगामा

महापौर सीताराम जायसवाल की अनुमति से नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने सदन की कार्रवाई शुरू की। पूर्व उपसभापति अजय राय ने सभी पार्षदों को 30-30 लाख रुपये पार्षद वरीयता के कार्य के लिए आवंटित करने की मांग की।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 05:35 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 05:35 PM (IST)
Municipal budget: दो मिनट में पास हुआ 473 करोड़ का बजट, पानी और सड़क को लेकर हंगामा
बजट के दौरान महापौर सीताराम जायसवाल और नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम सदन ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का 473 करोड़ रुपये का पेपरलेस बजट पास कर दिया। दो मिनट की चर्चा में बजट पर मुहर लग गई। हालांकि पार्षद वरीयता के कार्यों के लिए 30-30 लाख रुपये के आवंटन पर अड़ गए। लेखाधिकारी अमरेंद्र पाल ने बजट में 30 करोड़ रुपये विकास कार्यों के लिए आवंटित करने की जानकारी दी तब पार्षद शांत हुए। वार्ड में साफ पानी न आने से नाराज सपा पार्षद शहाब अंसारी और इरशाद धरने पर बैठ गए। बेतियाहाता के पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी सोनू ने हरिहर प्रसाद दुबे मार्ग न बनने का मुद्दा उठाया और सदन में ही इसे बनाने के लिए समयसीमा निर्धारित करने की मांग की। सकारात्मक जवाब न मिलने पर वह भी धरने पर बैठ गए।

loksabha election banner

एनेक्सी भवन में शनिवार दोपहर एक बजे महापौर सीताराम जायसवाल की अनुमति से नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने सदन की कार्रवाई शुरू की। पूर्व उपसभापति अजय राय ने सभी पार्षदों को 30-30 लाख रुपये पार्षद वरीयता के कार्य के लिए आवंटित करने की मांग की। सपा पार्षद जियाउल इस्लाम समेत अन्य पार्षदों ने उनकी मांग का समर्थन किया। लेखाधिकारी अमरेंद्र पाल ने बताया कि बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। मनोनीत समेत 80 पार्षदों को 30-30 लाख रुपये के हिसाब से 24 करोड़ रुपये की ही आवश्यकता होगी।

शिवपुर सहबाजगंज के पार्षद मो. अफरोज उर्फ गब्बर ने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में हो रहे भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया। उन्होंने एनेक्सी भवन की कुर्सी पर चढ़कर बैनर भी दिखाया। इस दौरान अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा, उपनगर आयुक्त संजय शुक्ल, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी, प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह आदि मौजूद रहे।

भूमि आवंटन नहीं होगा

कार्यकारिणी में खारिज होने के बाद खूनीपुर में शौकत अली को 527 वर्गफीट भूमि आवंटित करने का प्रस्ताव सदन में रखा गया। भाजपा पार्षदों ने इसका विरोध किया। मनोनीत पार्षद रणंजय सिंह जुगनू ने कहा कि जब प्रस्ताव कार्यकारिणी से खारिज हो चुका है तो इसे सदन में ले आना ही नहीं चाहिए था। बेतियाहाता के पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी सोनू ने प्रस्ताव के समर्थन में दलील दी। उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने सदन में भी इस प्रस्ताव का विरोध किया। बाद में प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।

एम्स के पास जमीन देने की मंजूरी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आने वाले मरीजों के तीमारदारों की सुविधा के लिए महादेव झारखंडी के पास 15 सौ वर्ग मीटर नगर निगम की जमीन सेवा भारती गोरक्ष प्रांत माधव धाम दयानन्द मार्ग राजेन्द्र नगर पूर्वी, गोरखपुर को दी जाएगी। कार्यकारिणी के बाद सदन ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

नहीं मिला टैबलेट, मायूस हुए पार्षद

सदन की बैठक के पहले पेपरलेस बजट के मद्देनजर पार्षदों को टैबलेट मिलना था। इसके लिए पांच मार्च को टेंडर खुला था लेकिन टैबलेट न मिल सका। इसे लेकर पार्षदों में मायूसी थी।

महिला पार्षदों को नहीं मिला बोलने का मौका

महिला पार्षदों को सदन की बैठक में बोलने का मौका नहीं मिला। इसका रुस्तमपुर की पार्षद कंचनलता सिंह ने विरोध किया। उन्होंने महापौर से शिकायत भी दर्ज कराई। कहा कि महिला पार्षदों को बोलने के लिए समय आरक्षित करना चाहिए।

ऐसे आएंगे रुपये

मद                        रुपये

प्रारंभिक अवशेष-10536.54 लाख रुपये,

कर की प्राप्ति-2803.00 लाख रुपये,

करेत्तर प्राप्ति-1911.70 लाख रुपये,

शासन से रुपये-31350.00 लाख रुपये,

अन्य मदों में मिल रुपये -760.00 लाख रुपये,

कुल रुपये-45361.24 लाख रुपये।

ऐसे होगा व्यय

मद                            रुपये

अधिष्ठान-11998.50 लाख रुपये,

जलापूर्ति व सीवरेज पर व्यय-3029.00 लाख रुपये,

स्वास्थ्य व सफाई पर व्यय-3250.00 लाख रुपये,

पथ प्रकाश पर व्यय-629.00 लाख रुपये,

सार्वजनिक निर्माण पर व्यय-18767.00 लाख रुपये,

अन्य मदों पर व्यय-1471.60 लाख रुपये,

कुल व्यय-39145.10 लाख रुपये,

रुपये बचने का अनुमान-8216.14 लाख रुपये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.