Move to Jagran APP

गोरखपुर से दो दिन में 13 स्पेशल ट्रेनों से रवाना हुए 3729 यात्री Gorakhpur News

गोरखपुर जंक्शन से दो और बिहार से आने वाली चार सहित कुल छह ट्रेनें रवाना हुईं। इसी तरह से दो जून को गोरखपुर से तीन व बिहार से आने वाली चार सहित कुल सात ट्रेनेें चलीं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 04:49 PM (IST)
गोरखपुर से दो दिन में 13 स्पेशल ट्रेनों से रवाना हुए 3729 यात्री Gorakhpur News
गोरखपुर से दो दिन में 13 स्पेशल ट्रेनों से रवाना हुए 3729 यात्री Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। स्पेशल ट्रेनों के चलने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर चहल-पहल बढ़ गई है। प्लेटफार्मों और वेटिंग हॉल में रौनक लौट आई है। दो दिनों में गोरखपुर से 13 स्पेशल ट्रेनों से कुल 3729 लोगों ने दिल्ली और मुंबई की यात्रा की है।

loksabha election banner

फिलहाल, लॉकडाउन के दौरान पूर्वांचल में फंसे अधिकतर लोग ही यात्रा कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे ट्रेनों के चलने का इंतजार कर रहे थे। अब जाकर राहत मिली है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पहले दिन एक जून को गोरखपुर जंक्शन से दो और बिहार से आने वाली चार सहित कुल छह ट्रेनें रवाना हुईं, 1609 यात्रियों ने यात्रा की। दो जून को गोरखपुर से तीन व बिहार से आने वाली चार सहित कुल सात ट्रेनों से 2120 यात्रियों ने यात्रा की। स्टेशन पर ही नहीं ट्रेनों में भी यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

क्‍या कहते हैं यात्री

बिछिया निवासी मनीषा सिंह का कहना है कि दिल्ली में पति के साथ नौकरी करती हूं। लॉकडाउन में गोरखपुर आकर फंस गई थी। कंपनी से लगातार बुलावा आ रहा था। ट्रेन के चलने का इंतजार कर रही थी। होली में ही देवरिया में मौसी के घर आई थी। जाने की तैयारी कर रही थी कि लॉकडाउन हो गया। दिल्ली में जॉब करती हूं। घर के लोग भी बहुत परेशान थे। दिल्‍ली की मधु शुक्‍ला का कहना है कि सिवान के मृत्‍युंजय मिश्र का कहना है कि पूरा परिवार हिसार में रहता है। निजी कार्य से होली में गांव आया था। घर के लोग चिंता में थे। ट्रेन चली है तो राहत मिली है। सबको सावधानी बरतनी होगी। बड़हलगंज निवासी रविकांत का कहना है कि दादा के निधन पर 22 मार्च को अंतिम ट्रेन से गोरखपुर पहुंचे थे। उसके बाद ट्रेनें भी बंद हो गईं। परिवार के साथ घर पर फंसा था। दफ्तर से बुलावा आ रहा था।

सितंबर तक बुक कर सकते हैं स्पेशल ट्रेनों के आरक्षित टिकट

पहली जून से शुरू हुई स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग अब 120 दिन पहले होने लगी है। यात्री सितंबर तक का आरक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। गोरखपुर के आरक्षण कार्यालय में भी टिकटों के बुकिंग की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। हालांकि, काउंटरों पर टिकटों के बुकिंग की रफ्तार बहुत कम है।

मंगलवार को शाम पांच बजे तक सिर्फ 72 यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे। वह भी सिर्फ जून के ही टिकट बुक हुए थे। वहीं काउंटरों पर टिकट वापस करने वालों की भीड़ लग जा रही है। इसके लिए पांच काउंटर खोलने पड़े हैं। नकहा, कैंट और डोमिनगढ़ में काउंटर नहीं खुलने से लोग टिकट वापस कराने गोरखपुर ही पहुंच रहे हैं। अब काउंटर पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों का किराया वापस हो जा रहा है। शाम तक 1920 यात्रियों के 13 लाख 48975 रुपये वापस हुए। सोमवार को भी  21 सौ यात्रियों के लगभग 24 लाख रुपये वापस हुए थे। बस्ती स्थित आरक्षण काउंटर से अब तक 768 यात्रियों के 24 लाख 25 हजार रुपये वापस हो चुके हैं। सभी प्रमुख स्टेशनों पर किराए की वापसी शुरू हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.