Move to Jagran APP

गोरखनाथ सहित तीन मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए मिले 21.15 करोड़ रुपये

गोरखनाथ मंदिर, देवीपाटन मन्दिर एवं डुमरियागंज के वटवासिनी मंदिर के लिए अध्यात्म सर्किट योजना के तहत शासन ने 21.15 करोड़ का बजट जारी कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 11:59 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 02:11 PM (IST)
गोरखनाथ सहित तीन मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए मिले 21.15 करोड़ रुपये
गोरखपुर, जेएनएन। गोरखनाथ मंदिर, देवीपाटन मन्दिर एवं डुमरियागंज के वटवासिनी मंदिर के लिए अध्यात्म सर्किट योजना के तहत शासन ने 21.15 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। गोरखनाथ मन्दिर में पर्यटक सुविधा केंद्र बनाया जाएगा। जल्द ही इन मंदिरों पर काम शुरू होगा।
इसके तहत मंदिर परिसर के मेला ग्राउंड पर इंटरलाकिंग टाईल्स, पार्किंग, सुलभ प्रसाधन, वाटर पंप, बैंच, एलईडी लाइट, वॉटर एटीएम, सोलर ट्यूबवेल, हाईमास्ट लाइट के साथ मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वारा पर ग्रेनाइट पत्थर, सैंड स्टोन पत्थर से सजाया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र मिश्रा ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर, देवीपाटन मंदिर और वटवासिनी मंदिर का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा।

बढ़ गया गोरक्षपीठ का महत्‍व
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इन दोनों ही आध्यात्मिक पीठ के प्रति पर्यटकों का आकर्षण बढ़ा है। दोनों ही मंदिरों में दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद में तेजी से इजाफा हुआ है। वजह साफ है, दोनों पीठ के पीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी ही हैं। इसे देखते हुए पर्यटन विभाग ने इन स्थलों पर पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है, जिससे उन्हें मंदिर परिसर में आने के बाद किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। विभाग ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने की केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय से अनुमति मांगी। बीते दिनों जब इसे लेकर अनुमति मिल गई तो विभाग ने तत्काल इसका प्रोजेक्ट तैयार कराया।
पर्यटकों की सुविधा के लिए बनाया जाएगा आश्रय स्थल
प्रोजेक्ट में दोनों ही मंदिर परिसर में एक-एक पर्यटक आश्रय स्थल बनाए जाने का प्रस्ताव है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को प्राथमिक सुविधाओं के लिए भटकना न पड़े। इस आश्रय स्थल में हर वह सुविधा उपलब्ध होगी, जो एक-दो दिन के ठहराव के लिए जरूरी है। इसके अलावा परिसर में टायलेट ब्लॉक, यात्री शेड, पेयजल स्टैंड पोस्ट, पाथ-वे, सोलर ट्यूबवेल आदि का निर्माण कराया जाएगा।
पर्यटन स्थलों की जानकारी देगा टूरिस्ट फेसिलिटी सेंटर
प्रोजेक्ट के तहत दोनों ही मंदिर परिसर में टूरिस्ट फेसिलिटी सेंटर की स्थापना भी होगी। इस सेंटर से मंदिर आने वाले पर्यटकों को आसपास के पर्यटन स्थलों की जानकारी हासिल हो सकेगी। साथ ही यह सेंटर पर्यटकों को आसपास होटल और ट्रेवेल एजेंसियों की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.