Move to Jagran APP

Cyber crime : सीओ की आइडी हैक करके जज से मांगा 20 हजार ; आप भी हो सकते हैं ठगी के शिकार, यह बरतें सावधानी Gorakhpur News

Cyber crime सीओ की फेसबुक आइडी हैक कर जज से रुपये मांगने का मामला सामने आया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 03:43 PM (IST)
Cyber crime : सीओ की आइडी हैक करके जज से मांगा 20 हजार ; आप भी हो सकते हैं ठगी के शिकार, यह बरतें सावधानी Gorakhpur News
Cyber crime : सीओ की आइडी हैक करके जज से मांगा 20 हजार ; आप भी हो सकते हैं ठगी के शिकार, यह बरतें सावधानी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। संतकबीर नगर में घनघटा के सीओ संदीप वर्मा की फेसबुक आइडी हैक कर हैकर्स ने रायबरेली व आजमगढ़ जनपद के जज समेत कई लोगों से बीमारी का हवाला देते हुए रुपये की मांग की। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के चिकित्सक ने मैसेज पर भरोसा कर हैकर्स के खाते में 20 हजार रुपये भेज दिए। आजमगढ़ व रायबरेली जिले में तैनात दोनों जजों व रिश्तेदारों का फोन आने पर सीओ को घटना की जानकारी हुई। क्राइम ब्रांच, साइबर सेल की टीम हैकर्स की छानबीन में जुट गई है।

loksabha election banner

सीओ धनघटा मूल रूप से आगरा जिले के रहने वाले हैं। उनके मुताबिक साइबर अपराधियों ने उनकी फेसबुक आइडी हैक कर आजमगढ़ जिले के जज रणविजय सिंह व रायबरेली के जज मयंक जायसवाल के पास मैसेज भेजकर बताया कि वह बीमार है। मदद की जरूरत है। उनके खाते में 20 हजार रुपये भेज दें। हैकर्स ने उनके पास अपना बैंक खाता नंबर 344602120000283 व मोबाइल नंबर 8130364885 भी भेज दिया। इसके अलावा केजीएमयू, लखनऊ में तैनात चिकित्सक कृष्णा चौबे से 20 हजार रुपये मांगे। चिकित्सक ने मैसेज पर भरोसा कर हैकर्स के खाते में रुपये भेज भी दिए। एएसपी असित कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि छानबीन के लिए सर्विलांस टीम लगाई गई है।

रेलवे चौकी प्रभारी की फेसबुक आइडी हैक कर मांगे रुपये

उधर, गोरखपुर में साइबर अपराधियों ने रेलवे चौकी प्रभारी अक्षय मिश्रा की फेसबुक आइडी हैक कर ली। उनके रिश्तेदारों व परिचितों के पास मैसेज भेज बीमारी के नाम पर रुपये की मदद मांगी। दोस्तों का फोन आने पर दारोगा को फेसबुक आइडी हैक होने का पता लगा। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।

कैंट थाना के रेलवे चौकी प्रभारी अक्षय मिश्रा के रिश्तेदार व दोस्त फोन कर पूछने लगे कि फेसबुक पर रुपये की मदद मांगने की क्या जरूरत पड़ गई। दिल्ली के अपोलो हास्पिटल में कौन भर्ती है। उसके बाद चौकी प्रभारी ने अपना फेसबुक अकाउंट देखा। जिसमें वह खुद अपने दोस्तों से रुपये की मदद मांग रहे हैं। उसमें लिखा था- आप की एक हेल्प चाहिए। दिल्ली के अपोलो हास्पिटल में हूं। तत्काल कुछ रुपये की जरूरत है। रुपये खाते में ट्रांसफर कर दीजिए। जिसके बाद चौकी प्रभारी ने अपने फेसबुक पर पोस्ट डाल आइडी हैक होने की जानकारी परिचितों को दी। मंगलवार सुबह साइबर सेल पहुंच अपनी आइडी को ब्लाक कराया।

हाल में हुईं ऐसी घटनाएं

12 दिसंबर : भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री प्रदीप शुक्ला की फेसबुक आइडी हैक कर परिचितों से रुपये मांगे। दोस्तों का फोन पर उन्हें जानकारी हुई।

12 दिसंबर : लखनऊ में तैनात इंस्पेक्टर जगदीश पांडेय और हाईकोर्ट के अधिवक्ता रमेश चंद्र की फेसबुक आइडी से उनके रिश्तेदार व दोस्तों से रुपये मांगे।

13 दिसंबर : बुद्ध विहार कामर्शियल में रहने वाले भाजपा नेता जितेंद्र बहादुर चंद की फेसबुक आइडी दो दिन पहले हैक कर ली। रिश्तेदारों व परिचितों के पास फेसबुक मैसेंजर से मैसेज भेजकर रुपये मांगे।

सोशल साइट्स पर बरतें यह सावधानी

अपना यूजर आइडी एवं पासवर्ड किसी से शेयर न करें।

हमेशा पासवर्ड मजबूत बनाएं, जिसमें एल्फावेट, न्यूमैरिक, स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग अवश्य करें।

अपनी निजी जानकारियां व फोटो पोस्ट करने में सावधानी बरतें।

किसी भी अवांछनीय लिंक /मैसेज पर क्लिक करने से बचे।

अनजान व्यक्ति से फ्रेंडशिप न रखे, लाइव लोकेशन शेयर न करें।

स्मार्ट फोन में हमेशा स्क्रीन लाक /पासवर्ड लगाकर रखे।

साइबर कैफे में सोशल नेटवर्किंग साइट का प्रयोग करने के बाद लॉग आउट जरूर करें।

जागरूकता से ही साइबर क्राइम को रोका जा सकता है। साइबर अपराध से बचने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ईमेल पर आने वाले अनजान लिंक पर क्लिक न करें। किसी तरह की जानकारी मांगे जाने पर डिटेल न दें। अपना पासवर्ड किसी से शेयर न करें और समय-समय पर बदलते रहें।  - प्रवीण सिंह, सीओ क्राइम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.