Move to Jagran APP

Panchayat Election 2021: गोरखपुर में प्रधान के 1294 पद और 11731 पर्चे दाखिल Gorakhpur News

प्रधान के 1294 पदों के लिए 11731 पर्चे दाखिल किए गए। इनमें से 4613 नामांकन रविवार को हुआ। क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) पद के 1700 पदों के लिए कुल 9765 नामांकन दाखिल हुए। मतलब प्रधान पद को लोगों ने ज्‍यादा महत्‍व दिया है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:16 PM (IST)
Panchayat Election 2021: गोरखपुर में प्रधान के 1294 पद और 11731 पर्चे दाखिल Gorakhpur News
पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मतदान को लेकर जिले में सभी पदों पर नामांकन की प्रक्रिया रविवार को पूरी हो गई। जिला मुख्यालय से लेकर ब्लाकों तक सुबह से ही नामांकन पत्र दाखिल करने वालों की लाइन लगी रही। शनिवार की तुलना में प्रधान पद के लिए रविवार को कम नामांकन हुए। दोनों दिन मिलाकर प्रधान के 1294 पदों के लिए 11731 पर्चे दाखिल किए गए। इनमें से 4613 नामांकन रविवार को हुआ। क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) पद के 1700 पदों के लिए कुल 9765 नामांकन दाखिल हुए। दूसरे दिन इस पद पर 3810 नामांकन पत्र दाखिल हुए। ग्राम पंचायत सदस्य के 16 हजार से अधिक पदों के लिए कुल 15673 पर्चे दाखिल किए गए, जिनमें से अंतिम दिन 11740 नामांकन पत्रों का दाखिला हुआ। दूसरे दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए 391 पर्चे दाखिल हुए। दोनों दिन मिलाकर 68 वार्डों में 1051 पर्चे दाखिल किए गए। कई प्रत्याशियों ने दो सेट में भी पर्चे दाखिल किए हैं।

loksabha election banner

जिला पंचायत सदस्य के लिए पर्चा दाखिल करने वाले प्रमुख नाम में विधायक फतेह बहादुर सिंह की पत्नी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह भी शामिल रहीं। उन्होंने कैंपियरगंज क्षेत्र के वार्ड संख्या 19 से नामांकन किया। पहले दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए 660 पर्चे दाखिल किए गए थे। ब्लाकों पर ग्राम पंचायत प्रधान, बीडीसी एवं ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए पर्चे दाखिल किए गए। सर्वाधिक पर्चे ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए दाखिल हुए। बेलघाट ब्लाक में बीडीसी के दो वार्डों में एक-एक पर्चा ही दाखिल हुआ। वार्ड नंबर 10 से निवर्तमान ब्लाक प्रमुख विनोद सिंह एवं वार्ड नंबर 91 से उनकी पत्नी शालिनी सिंह ने पर्चा दाखिल किया। जांच में नामांकन पत्र सही मिले तो दोनों का निर्विरोध चुना जाना तय है। ब्लाकों पर दूसरे दिन भी भीड़ रही। लोगों ने सुबह से ही आकर लाइन लगा दी थी। कुछ ब्लाकों पर देर शाम तक लाइन लगी रही। नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के साथ केवल समर्थक को ही जाने दिया गया। कई लोगों ने रविवार को भी पर्चा दाखिल किया। कई ब्लाकों में एक ही परिवार के पिता-पुत्र व दो बहुओं ने एक ही पद के लिए नामांकन किया। इसके पीछे मंशा किसी भी हाल में चुनाव मैदान में डटे रहने की थी।

पूरे परिवार के साथ आए दावेदार

पर्चा दाखिल करने के लिए कई दावेदार पूरे परिवार के साथ नामांकन स्थल पर पहुंचे। महिला दावेदारों के साथ उनके बच्चे भी ब्लाक परिसर तक पहुंचे थे। कोरोना से सुरक्षा के मद्देनजर छोटे बच्चों के चेहरे पर भी मास्क नजर आया। एक ही परिवार से कई दावेदार थे। इसलिए एक व्यक्ति पर्चा दाखिल करने जाता तो उसके आने के इंतजार में बाकी सदस्य पेड़ की छांव में बैठे रहते। राजनीतिक दलों के पदाधिकारी नामांकन स्थल पर किनारे मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.