Move to Jagran APP

बिना स्टीमेट के ही कर दिया 11 केवी लाइन व पोल शिफ्टिंग का काम, खुल गया खेल

बस्ती के विद्युत उपकेंद्र बहादुरपुर में बिना स्टीमेट के ही 11 केवी लाइन व पोल शिफ्टिंग का खेल सामने आया है। पोल शिफ्टिंग के नाम पर उपभोक्ताओं से बड़े पैमाने पर धनउगाही किए जाने का आरोप है। बहरहाल कुसुम्ही खुर्द में यह खेल चल रहा था।

By Rahul SrivastavaEdited By: Thu, 07 Oct 2021 05:25 PM (IST)
बिना स्टीमेट के ही कर दिया 11 केवी लाइन व पोल शिफ्टिंग का काम, खुल गया खेल
कुसम्ही खुर्द गांव में लाइन शिफ्ट करने के लिए खड़ा किया गया दूसरा विद्युत पोल। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बस्ती जिले के विद्युत उपकेंद्र बहादुरपुर में बिना स्टीमेट के ही 11 केवी लाइन व पोल शिफ्टिंग का खेल सामने आया है। पोल शिफ्टिंग के नाम पर उपभोक्ताओं से बड़े पैमाने पर धनउगाही किए जाने का आरोप है। बहरहाल कुसुम्ही खुर्द में यह खेल चल रहा था। इस बीच ग्रामीणों ने शिकायत कर दी। विभागीय उच्चाधिकारियों ने पूछताछ शुरू की तो अधर में कार्य छोड़ बिजली कर्मी भाग गए।

नियमों को ताक पर रखकर हटाया जा रहा पोलों को

बहादुरपुर द्वितीय फीडर के कुसम्ही खुर्द गांव में प्राथमिक विद्यालय के पास चार दिन पहले लोकल फाल्ट की आड़ में 11 केवी लाइन और पोल नियमों को ताक पर रखकर हटाया जा रहा था। इसके चलते कई गांवों की बिजली आपूर्ति 24 घंटे बाधित रही। मामला उजागर हुआ तो कार्य कर रहे लाइनमैन मौके से भाग निकले। पोल हटाने के नाम पर लाइन से प्रभावित हो रहे लोगों से बड़े पैमाने पर धनउगाही की जा रही थी। यह मामला खुलता इससे पहले डेवाडीह गांव में एक खेत से 11 केवी के तीन पोल हटाकर नई लाइन चालू कर दी गई। इतना ही नहीं जुआजाता गांव में भी एलटी लाइन बिना विभाग की अनुमति के शिफ्ट कर दी गई है। ग्रामीणों की माने तो इस खेल में लाइनमैन से लेकर उपकेंद्र के जिम्मेदार बराबर के जिम्मेदार हैं। उपकेंद्र के अवर अभियंता पतिराम सोनकर का कहना है कि उनके द्वारा लाइन शिङ्क्षफ्टग का कोई कार्य नहीं कराया जा रहा है।

बिना स्टीमेट के नहीं शिफ्ट कर सकते पोल व तार

विद्युत पोल व तार शिफ्ट करने के लिए जरूरतमंदों को विभागीय अधिकारियों के नाम प्रार्थना पत्र देना होता है। इसके बाद स्टीमेट तैयार कराया जाता है। स्टीमेट के अनुसार व्यय होने वाली धनराशि संबंधित को विभाग में जमा करनी होती है, इसके बाद विभाग पोल व तार शिफ्टिंग का कार्य कराता है।

पोल व तार शिफ्ट किए जाने की नहीं दी गई कोई स्वीकृति

एसडीओ इं. मोहित कुमार ने कहा कि 11 केवी पोल व तार शिफ्ट किए जाने की कोई स्वीकृति नहीं दी गई है। उपकेंद्र के अवर अभियंता से इस बारे में जानकारी ली जाएगी। जांच कराई जाएगी, इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।