Move to Jagran APP

अटल के वायदे पर टिका विश्वास, स्टेशन का होगा विकास

गोंडा: गोंडा-सरयू रेल लाइन पर बहुप्रतीक्षित पुल के उद्घाटन के लिए आये तत्कालीन प्रधानमंत्री

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Dec 2017 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2017 11:12 PM (IST)
अटल के वायदे पर टिका विश्वास, स्टेशन का होगा विकास

गोंडा: गोंडा-सरयू रेल लाइन पर बहुप्रतीक्षित पुल के उद्घाटन के लिए आये तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कटरा रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन का दर्जा देकर महानगरीय सुविधाओं से लैस करने का वायदा किया था। इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव में राजग गठबंधन की सरकार चली गई और स्टेशन के दिन बहुरने का सपना अधूरा रह गया। अब केंद्र में पुन: भाजपा की सरकार आने के बाद यह उपेक्षित स्टेशन अपने दिन फिरने का इंतजार कर रहा है।

loksabha election banner

सरयू नदी पर रेल पुल का शिलान्यास 29 अगस्त 1996 को तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने उस समय के रेल मंत्री राम विलास पासवान व रक्षा मंत्री मुलायम ¨सह यादव की मौजूदगी में किया था। शिलान्यास के आठ वर्ष बाद सात फरवरी 2004 को पुल का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। इस अवसर पर उनके साथ रेल मंत्री नितीश कुमार मुख्यमंत्री राजनाथ सिहं व राज्यपाल विष्णुकांत शास्त्री भी मौजूद थे। उन्होंने सरयू पर बने इस पुल को पूर्वांचल के लिए बड़ी उपलब्धि मानते हुए इसके प्रथम स्टेशन कटरा को विशेष दर्जा दिए जाने की बात कही थी।

इसके बाद लोकसभा चुनाव में सरकार बदल गयी और स्टेशन उच्चीकरण का सपना भुला दिया गया। तेरह वर्षों के अ़ंतराल में स्टेशन की हालत बद से बदतर होती गयी। पेयजल के लिए लगी टोटियों से आज तक पानी नहीं गिरा। स्टेशन परिसर में लगे तीन इंडिया मार्का नलो में से भी एक खराब पड़ा है। प्लेटफार्म की फर्श भी जगह-जगह टूटी हुई है। यही नहीं यहां निर्मित महिला व पुरुष शौचालयों म़ें भी ताला ही लटका रहता है। इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या बहुत न होने के बाद भी चार ट्रेनें बगैर रुके ही निकल जाती हैं। इन रेलगाड़ियों में आसानसोल से गोंडा, मनकापुर से इलाहाबाद व गोरखपुर से यशवंतपुर एक्सप्रेस शामिल है। यदि ये ट्रेनें यहां रुकने लगे तो स्टेशन की आय में काफी इजाफा हो जायेगा। फिलहाल मनकापुर-अयोध्या पैसेंजर व बनारस और इलाहाबाद के लिए ही नियमित गाड़ियां इस स्टेशन से होकर गुजर रही हैं। अभी तक गोंडा से इलाहाबाद तक के लिए सीधी ट्रेन सेवा का इंतजार है। अब केंद्र में एक बार फिर भाजपा की सरकार आने के बाद स्टेशन पूर्व प्रधानमंत्री के वायदे को पूरा होने की आस लगाये बैठा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.