Move to Jagran APP

ऐसा करने पर रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ, जानें- कैसे करना पड़ेगा किराए का भुगतान Gorakhpur News

आनलाइन जनरल टिकट की तरफ भी लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए यह सुविधा प्रदान की जा रही है। यात्रियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा। इसके लिए बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 10:00 PM (IST)
ऐसा करने पर रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ, जानें- कैसे करना पड़ेगा किराए का भुगतान Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे के मोबाइल यूटीएस एप से जनरल टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आर वॉलेट पेमेंट एप (आनलाइन बटुआ) से किराए के भुगतान पर उन्हें पांच फीसद बोनस मिलेगा। यानी, वालेट को रिचार्ज कराते रहिए और बोनस लेते रहिए। यात्रियों को यह सुविधा 24 फरवरी 2020 तक मिलेगी।

loksabha election banner

दूसरे पेमेंट एप या अन्य बैंकिंग नेटवर्क  से किराये का भुगतान करने पर बोनस का लाभ नहीं मिलेगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल कार्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल, मोबाइल यूटीएस एप लांच होने के दस माह बाद भी लोगों का रुझान आनलाइन जनरल टिकट की तरफ नहीं बढ़ पा रहा। पूर्वोत्तर रेलवे को ही लें। यहां 16 अक्टूबर 2018 को मोबाइल यूटीएस एप लांच हुआ। मोबाइल पर एप से बुक जनरल टिकट मान्य होने के बाद भी इस तरफ लोगों का रुझान नहीं बढ़ सका है। हालांकि, रुझान बढ़ाने के लिए रेलवे प्रशासन लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। शुरुआत में तो एप से मात्र .5 फीसद टिकट बुक हुए। फिलहाल, इधर युवाओं में कुछ रुझान बढ़ा है। पिछले माह एप से .86 फीसद टिकट बुक हुए थे। जबकि, सिर्फ गोरखपुर जंक्शन से ही रोजाना औसत 35 हजार जनरल टिकट बुक होते हैं। वहीं आरक्षित टिकटों के मामले में स्थिति ठीक उलट है। 70 फीसद लोग नेट से आरक्षित टिकट बुक कर रहे हैं।

स्टेशन पर क्यूआर कोड से भी बुक हो जाएगा जनरल टिकट

मोबाइल यूटीएस एप से स्टेशनों पर भी जनरल टिकट बुक हो जाएगा। इसके लिए काउंटरों व प्रमुख स्थलों पर क्यूआर कोड चस्पा किए जाएंगे। नार्दन रेलवे में इसका प्रयोग शुरू है। जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे रेलवे के स्टेशनों पर भी यह सुविधा मिलने लगेगी। अक्सर लोग अचानक स्टेशन पहुंच जाते हैं। लेकिन स्टेशन परिसर में एप से टिकट बुक नहीं होता। ऐसी स्थिति में लोग क्यूआर कोड को स्कैन कर टिकट बुक कर सकेंगे।

यह भी जानें

स्टेशन से पांच किमी के दायरे में बुक होते हैं जनरल टिकट।

परिसर या लाइन से 15 मीटर के दायरे में बुक नहीं होते टिकट। 

स्टेशन से दो किमी के दायरे में बनता है प्लेटफार्म टिकट।

एप से बुक टिकट सुरक्षित नहीं होते, स्क्रीन शॉट भी संभव नहीं।

यात्रा पूरी होते ही यह टिकट अपने आप समाप्त हो जाता है।

मोबाइल एप से बुक टिकट का किराया वापस नहीं होता।

यह व्‍यवस्‍था सिर्फ जनरल टिकट पर

पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह का कहना है कि आनलाइन जनरल टिकट की तरफ भी लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए यह सुविधा प्रदान की जा रही है। यात्रियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा। इसके लिए बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.