Move to Jagran APP

बिखर सके न घर, बने रहें 'हमसफर'

गोंडा : आपरेशन मुस्कान और आइजीआरएस (समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली) में दर्ज मामलों के निस्तारण में

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 12:43 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:43 AM (IST)
बिखर सके न घर, बने रहें 'हमसफर'
बिखर सके न घर, बने रहें 'हमसफर'

गोंडा : आपरेशन मुस्कान और आइजीआरएस (समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली) में दर्ज मामलों के निस्तारण में प्रदेश में अव्वल आने के बाद गोंडा पुलिस ने अब महिलाओं से संबंधित आने वाली समस्याओं के निस्तारण के लिए नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत महिलाओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए एक अलग से टीम बनाने की योजना तैयार की है। महिलाओं व पुरुषों की दो टीमें गठित की जाएंगीं जो महिला संबंधी समस्याओं का निस्तारण करेंगी। टीम के सदस्य अलग-अलग जा कर पीड़ित विवाहिता और उसके ससुराल तथा पति से अलग-अलग संपर्क कर मुख्य समस्या की हकीकत जानकर उसके निस्तारण का प्रयास करेंगे जिससे घर बिखरने से बच सके ।

loksabha election banner

जिले के थाने हों या महिला प्रकोष्ठ, पुलिस अधीक्षक कार्यालय हो या परिवार परामर्श केंद्र, आए दिन यहां पारिवारिक कलह व घरेलू ¨हसा की विभिन्न समस्याएं आती हैं। कई में तो नई शादी के कुछ ही दिन बाद

पति-पत्नी अलग रहने की अर्जी दे देते हैं। ऐसे में बिखरते परिवारों को जोड़ने के लिए पुलिस अधीक्षक लल्लन ¨सह ने एक नई कार्ययोजना तैयार की है।

ये होंगे काम

नई योजना के तहत महिला व पुरुष पुलिस कर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की जाएंगी। इन टीमों को घरेलू ¨हसा व महिला उत्पीड़न के संबंध में आने वाली शिकायतों की जांच सौंपी जाएगी। महिला उप निरीक्षक की अगुआई में टीमें पीड़ित महिलाओं से मिलेंगी। उनसे समस्या की हकीकत जानने का प्रयास करेंगी। महिलाओं द्वारा बताई गई समस्याएं यदि गुप्त रखने वाली होंगी तो उन्हें पुलिस टीमें सार्वजनिक न करके उनका निस्तारण गुप्त तरीके से ही करेगी। इसी तरह पुरुष टीमें पुरुषों से मिलकर उनकी समस्याएं जानेंगे।

इनसेट

एसपी के बोल-पुलिस अधीक्षक लल्लन ¨सह का कहना है कि महिला संबंधी कई ऐसी शिकायतें सामने आ रही हैं जिनमें समस्या कुछ और रहती है लेकिन शिकायत किसी अन्य आधार पर होती है। ऐसे में वास्ताविक समस्याओं के निस्तारण में परेशानी आती है और घर बिखर रहे हैं। इसी को लेकर नया प्लान तैयार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.