Move to Jagran APP

गड़बड़ी मिलने पर दो उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित

संसू गोंडा शासन के निर्देश पर मंगलवार को जिले की चारों तहसीलों में उर्वरक व बीज दुकान

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 10:52 PM (IST)
गड़बड़ी मिलने पर दो उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित
गड़बड़ी मिलने पर दो उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित

संसू, गोंडा : शासन के निर्देश पर मंगलवार को जिले की चारों तहसीलों में उर्वरक व बीज दुकानों पर छापेमारी कराई गई। गड़बड़ी मिलने पर दो विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए। जबकि, तीन विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।

loksabha election banner

डीएम मार्कण्डेय शाही ने जांच के लिए तरबगंज व गोंडा सदर में जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, मनकापुर में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी शिवशंकर चौधरी व कर्नलगंज में उप निदेशक कृषि रक्षा को नामित किया था। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि चारों तहसीलों में 36 दुकानों पर छापेमारी करके 24 नमूने लिए गए। गड़बड़ी मिलने पर अकबर खान खाद भंडार जमुनियाबाग व अरविद खाद भंडार नवाबगंज का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। वहीं, निरंकारी फ़र्टिलाइजर, इरशाद खाद भंडार खोरहंसा व द्विवेदी खाद भंडार बालेश्वरगंज को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। डीएम ने कहा है कि जिले में यदि कोई व्यापारी नकली उर्वरक की बिक्री करता है या फिर निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा लेता है तो संबंधित के खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

------------

गोदाम संचालक को नोटिस

- सहायक खाद्य आयुक्त के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अध्रिकारियों की टीम ने थोक विक्रेता आनंद ट्रेडर्स के गोदाम पर छापेमारी की। यहां से अरहर व मटर की दाल के नमूने लिए गए। एक अन्य कल्पना ट्रेडर्स का गोदाम बिना लाइसेंस के संचालित होने पर नोटिस जारी की गई है।

---------------------

किसानों की आमदनी बढ़ाएगी खरीफ की प्याज

संसू, गोंडा : किसान अपनी कमाई बढ़ाने के लिए खरीफ में प्याज की बोआई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। मंगलवार को सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने किसानों को बीज के मिनीकिट वितरित किए। उन्होंने कहा कि किसानों को आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर खेती करनी चाहिए। जिला उद्यान अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 60 हेक्टेयर प्याज की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि किसान प्याज की बोआई ऊंचे खेत में करें। उद्यान निरीक्षक अनिल कुमार शुक्ल ने बताया कि जिले में पहली बार खरीफ में प्याज बोआई कराई जा रही है। योजना का लाभ 150 किसानों को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.