Move to Jagran APP

इटियाथोक को मिल सकता है नगर पंचायत का दर्जा

गोंडा मेहनौन विधायक की मांग पर शासन को भेजा गया प्रस्ताव।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 12:12 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 12:12 AM (IST)
इटियाथोक को मिल सकता है नगर पंचायत का दर्जा

संसू, गोंडा : जिले को जल्द ही एक और नगर पंचायत की सौगात मिल सकती है। इटियाथोक को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए कवायद तेज हो गई है। मेहनौन विधायक की मांग पर नगर पंचायत पुनर्गठन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्तावित क्षेत्र में छह ग्राम पंचायतों को जोड़ा गया है।

loksabha election banner

गोंडा-बलरामपुर मार्ग पर स्थित इटियाथोक गांव अब कस्बे में रूप में परिवर्तित हो चुका है। थाना, ब्लाक व बैंक होने के साथ ही अन्य संसाधन भी उपलब्ध हैं। यहां के लोगों को अभी सुविधाएं गांव की मिल रही हैं जबकि, इसका तेजी से शहरीकरण हुआ है। मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने इटियाथोक को नगर पंचायत बनाने की मांग की थी। डीएम डा. उज्ज्वल कुमार ने तहसील व ब्लाक से सत्यापन कराने के बाद प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया है।

इनसेट

प्रस्तावित क्षेत्र में कौन से गांव होंगे शामिल

ग्राम का नाम-जनसंख्या-मतदाता

इटियाथोक-7844-6350

करुआपारा-2308-1889

हरैयाझूमन-2682-1774

तेलियानी कानूनगो-1424-1050

जगदीशपुर संपत-379-216

विरमापुर-2888-2230

पारासराय-2608-1288 शासन में लंबित हैं कई प्रस्ताव

- नगर पंचायत पुनर्गठन व सीमा विस्तार को लेकर कई प्रस्ताव शासन में लंबित हैं। तरबगंज, बेलसर व धानेपुर को नगर पंचायत पुनर्गठन के लिए अनंतिम अधिसूचना पंचायत चुनाव के पहले ही जारी करके आपत्ति ली जा चुकी है। गोंडा नगर पालिका परिषद के सीमा विस्तार का प्रस्ताव भी करीब डेढ़ वर्ष से लंबित है। इसी बीच कर्नलगंज, खरगूपुर नगर निकाय के सीमा विस्तार को लेकर भी कवायद चल रही है। जुलाई में नई नगर पंचायतों के गठन के साथ ही सीमा विस्तार पर फैसला होना है। नगर निकाय के चुनाव नवंबर में होने हैं। पुनर्गठन व सीमा विस्तार के कारण आयोग अभी चुनाव को लेकर तैयारी शुरू नहीं कर सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.