Move to Jagran APP

Cleanest City: स्‍वच्‍छता रैंक‍िंंग में गोंडा यूपी का सबसे स्‍वच्‍छ शहर, स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग जारी

Cleanliness Survey गोंडा नगर पालिका को 2017 के स्वच्छता सर्वे में 434 रैंक के साथ ही सबसे गंदे शहर का खिताब मिला था ज‍िस पर प्रतियोगी परीक्षाओं तक में इससे जुड़े सवाल पूछे गए थे। देश में गोंडा नगर पालिका को 110वीं रैंक मिली है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:31 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 08:31 PM (IST)
Cleanest City: स्‍वच्‍छता रैंक‍िंंग में गोंडा यूपी का सबसे स्‍वच्‍छ शहर, स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग जारी
केंद्र सरकार ने जारी की स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग, डीएम ने दी बधाई।

गोंडा, संवाद सूत्र। आज का दिन गोंडा शहर के लिए खास था। शनिवार की दोपहर केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी हुई। हर किसी की नजर गोंडा पर टिकी हुई थी। रैकिंग में नगर पालिकाओं में गोंडा नगर पालिका ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने ऊपर लगे गंदगी के दाग को धोते हुए राज्य में पहला स्थान हासिल किया। जबकि, देश में गोंडा नगर पालिका को 110वीं रैंक मिली है। डीएम डा. उज्ज्वल कुमार ने अधिकारियों, कर्मचारियों व नागरिकों को बधाई दी है।

loksabha election banner

2017 में सबसे गंदे शहर का खिताब

केंद्र सरकार ने शहर में स्वच्छता का मूल्यांकन कराने के लिए वर्ष 2016 में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू कराया था। 2017 के स्वच्छता सर्वे में गोंडा नगर पालिका को 434 रैंक के साथ ही सबसे गंदे शहर का खिताब मिला था। उस वक्त काफी हो हल्ला मचा था। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ने गोंडा नगर पालिका परिषद का औचक निरीक्षण किया था।

गंदगी के कलंक को धोया 

यहां तक कि प्रतियोगी परीक्षाओं तक में इससे जुड़े सवाल पूछे गए थे। कई स्तर पर सुधार का प्रयास हुआ। साथ ही कई अन्य बिंदुओं पर जिम्मेदारी सौंपी गई। इन सबके बीच रैकिंग में गोंडा ने अपने ऊपर लगे गंदगी के कलंक को धोते हुए काफी हद तक सुधार किया। केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 में 4354 शहरों का स्वच्छता सर्वेक्षण कराया था।

नगर पालिका परिषद में खुशी का माहौल

शनिवार को 2022 की रैकिंग जारी होते ही नगर पालिका परिषद में खुशी का माहौल छा गया। हर कोई एक दूसरे को बधाई देते हुए नजर आया। कोई फोन से खुशी जता रहा था तो कोई सोशल मीडिया पर मैसेज के जरिए। अधिशासी अधिकारी संजय कुमार मिश्र ने कहा कि सभी लोगों के सहयोग से सफलता मिली है। नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता ने कहा कि नगर पालिका परिषद गोंडा को प्रदेश की नगर पालिकाओं में प्रथम स्थान मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.