गोंडा : ग्राम स्वराज अभियान के तहत स्वच्छ भारत दिवस पर जिले में विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। अनुसूचित जाति, जनजाति बाहुल्य गांवों में अफसर संग जनप्रतिनिधियों ने चौपाल लगाई और जनसमस्याओं की सुनवाई की। विधायक ने गांव में फावड़ा चलाकर श्रमदान किया तो अफसरों ने जागरूकता रैली की अगुआई की। केंद्रीय टीम ने गांवों का दौरा कर अभियान का जायजा लिया।

तरबगंज संवादसूत्र अनुसार क्षेत्र के अनुसूचित बाहुल्य गांव अमौठी में विधायक प्रेमनरायन पांडेय ने चौपाल लगाकर समस्याओं की सुनवाई किया। शौचालय बनवाने वाले लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का चेक देने के साथ ही स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले गांव के पांच लोगों को सम्मानित किया गया। एसडीएम सौरभ भट्ट ने जागरूकता रैली की अगुआई करते हुए गांव में भ्रमण किया। इस मौके पर एडीओ पंचायत दामदोर शुक्ल, खंड प्रेरक जितेंद्र कुमार, नर¨सह नरायन पांडेय, रामसरन, रामऔतार आदि मौजूद रहे। सदर तहसील क्षेत्र के कपूरपुर व पिलखांवा गांव में विधायक प्रतीक भूषण ¨सह व डीपीआरओ घनश्याम सागर ने घर-घर जाकर समस्याएं सुनी। मलिन बस्ती में फावड़ा चलाकर नाली की सफाई किया और गांव में शौचालय बनाने के लिए गड्ढे की खोदाई किया। बेलसर संवादसूत्र के अनुसार कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण ¨सह व डीएम जेबी ¨सह ने बेलसर ब्लॉक के पूरे डाल गांव में चौपाल लगाकर समस्याओं की सुनवाई की। ग्रामीणों द्वारा राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत पर पूर्ति निरीक्षक को हटाने के साथ ही मामले की जांच तहसीलदार से कराने के निर्देश दिए गए। यहां ग्रामीणों को डस्टविन व झाड़ू का वितरण किया गया। रुपईडीह में भुड़कुड़ा, छपिया अंतर्गत बेलहरी बुजुर्ग में स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया गया। मनकापुर संवादसूत्र के अनुसार कस्बे में स्वच्छता अभियान के तहत नगर पंचायत अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने झाडू लगाकर औपचारिकता निभाई। ऐसी जगह पर झाडू लगाई गई जहां कूड़ा ही नहीं था। शहर के मालवीय नगर स्थित गांधीपार्क में सभासद पवन कुमार की अगुआई में सफाई अभियान चलाया गया। इसमें भाजपा नगर अध्यक्ष पवन श्रीवास्तव, दिनेश निषाद, राम गोपाल साहू, रंजीत बाबा, शेष चौरसिया, विकास जायसवाल, अर्जुन गुप्ता आदि शामिल रहे।

केंद्रीय टीम ने लिया जायजा

- सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के उप सचिव अजय जोशी व अंडर सेक्रेटरी मानव संसाधन विकास मंत्रालय कमलजीत ¨सह ने बुधवार को गांवों का निरीक्षण कर योजनाओं के संचालन का जायजा लिया। टीम ने झंझरी ब्लॉक के कपूरपुर, बैनिया व पंडरीकृपाल के पिलखावां का निरीक्षण किया। अफसरों को सरकार की मंशानुसार सभी जनकल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने का निर्देश दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस