Move to Jagran APP

अब अंगूठा खोलेगा अपराधियों का राज

अब पहचान बदलने के बाद भी नहीं बच सकेंगे अपराधी पेशेवर अपराधियों का जुटाया जा रहा ब्योरा चल रही तैयारी

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:02 PM (IST)
अब अंगूठा खोलेगा अपराधियों का राज
अब अंगूठा खोलेगा अपराधियों का राज

गोंडा: पुलिस ने अब अपराधियों की पहचान के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है। उसकी पहचान अब अंगूठे से की जाएगी। नेशनल ऑटोमेटिक फिगर आइडेंटीफिकेशन सिस्टम को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए अलग से एक डेस्क तैयार की जा रही है। दरअसल, पुलिस अफसरों का मानना है कि अपराधी एक स्थान पर अपराध करने के बाद ठिकाना बदल लेते हैं। वहां पर दूसरे नाम से रहने लगते हैं। पकड़े जाने पर भी उनका पुराना रिकॉर्ड नहीं मिल पाता है। ऐसे में अब पेशेवर अपराधी का फिगर प्रिट ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यदि कहीं वह अपराधी कहीं पकड़ा जाता है तो अंगूठा मिलाते ही उसकी पूरी कुंडली पुलिस के सामने होगी।

loksabha election banner

क्या थी व्यवस्था: अभी तक पुलिस मैनुअल तरीके से अपराधियों के फिगरप्रिट लेती थी, लेकिन अब यह सब ऑनलाइन होगा। इससे देशभर में कहीं भी पकड़ में आने वाले अपराधी की पहचान तत्काल हो सकेगी।

क्या होगी सहूलियत: नई व्यवस्था के तहत अब अपराधियों का फिगर प्रिट लेने के बाद ही उन्हें जेल भेजा जाएगा। किसी भी घटना के बाद वारदात स्थल पर मिले फिगरप्रिट से ऑनलाइन उसका मिलान किया जाएगा। इससे यह पता चल जाएगा कि संबंधित अपराध में कौन अपराधी शामिल है, जिसके आधार पर उसकी गिरफ्तारी की राह आसान हो जाएगी।

क्या कहते हैं अफसर: अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार का कहना है कि इससे अपराधियों पर त्वरित कार्रवाई हो सकेगी। साथ ही कानून व्यवस्था की स्थिति में भी सुधार आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.