Move to Jagran APP

लक्ष्य को हासिल करने के लिए बदलें तरीके

गोंडा: भारत को विकसित राष्ट्र का दर्जा दिलाने के लिए युवा पीढ़ी को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विभिन

By Edited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 11:23 PM (IST)
लक्ष्य को हासिल करने के लिए बदलें तरीके

गोंडा: भारत को विकसित राष्ट्र का दर्जा दिलाने के लिए युवा पीढ़ी को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य तलाशने की आवश्यकता है। नई-नई टेक्नोलॉजी को खोजने की जरूरत है और इसके लिए शिक्षक एवं माता-पिता को इस विषय पर ¨चतन करने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में जिला विज्ञान क्लब द्वारा आयोजित विज्ञान छात्र सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन यहां पर संसाधन सीमित है। बावजूद इसके परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करके जिन बच्चों ने जनपद का गौरव बढ़ाया है वे अन्य छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणा का काम करेंगे। समारोह में कृषि मंत्री के प्रतिनिधि सपा नेता सूरज ¨सह ने कहा कि प्रतिभाएं पहचान की मोहजात नही होती हैं। बस जरूरत होती है लक्ष्य को हासिल करने के लिए तरीके बदलने की। कोई भी इंसान इरादे न बदलकर तरीके बदले और लगन से मेहनत करें तो कामयाबी कदम चूमने को मजबूर हो जाती है। एसपी सुधीर कुमार ¨सह ने कहा कि गांव में प्रतिभाओं का खजाना है। ऐसे में उन्हें उचित प्लेटफार्म दिया जाना चाहिए। सीडीओ जयंत कुमार दीक्षित ने कहा कि नकल का सहारा छोड़कर मजबूत इरादों के साथ शिक्षा ग्रहण करने की आवश्यकता है।

चिकित्सक डॉ. अनीता मिश्रा ने सफल छात्र-छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें आत्म सम्मान की भावना से काम करना चाहिए और स्वयं को सम्मानित महसूस करना चाहिए। समारोह को एलबीएस महाविद्यालय के सचिव कश्मीर ¨सह सलूजा, डीआइओएस वीके दूबे, डॉ. ओएन पांडेय, डा. एनएन तिवारी, अलका पांडेय, परियोजा निदेशक वीरपाल, प्रदीप मिश्र ने विचार व्यक्त किया। जिला विज्ञान क्लब समन्वयक डॉ. रेखा शर्मा ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन याकूब सिद्दीकी व शिव कुमार पाठक ने किया। कार्यक्रम में

इनसेट

इन्हें मिला सम्मान

- समारोह में जिला प्रशासन एवं विज्ञान क्लब की ओर से आकांक्षा अग्रवाल, सौरभ ¨सह, राकेश कुमार पांडेय, आकांक्षा मिश्रा, अनुराग पाठक, अपूर्वा द्विवेदी, मिमांशा ¨सह, पीयूष गोयल, श्वेतलाना ¨सह, सबा खान, वैष्णवी पाल, प्रियांशु गुप्ता, अमिषु प्रकाश, सुमिता जायसवाल, अंजुली अग्रवाल, एजाज अंसारी, संजना ¨सह, राजीव रंजन द्विवेदी को प्रमाणपत्र व आईपैड देकर सम्मानित किया गया। इन मेधावियों को कृषि मंत्री के प्रतिनिधि ने 2100 रुपये का नकद पुरस्कार दिया। कार्यक्रम में रघुकुल विद्यापीठ, फातिमा स्कूल, नवोदय विद्यालय, गांधी विद्यालय व एपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को भी सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.